लखनऊ

‘राष्ट्रीय छात्र संसद’ में रोहित वेमुला की मां लेंगी भाग

rohitलखनऊ।  दलित छात्रों के उत्पीड़न  के विरोध में देश में पहली बार बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय में आयोजित ‘राष्ट्रीय छात्र संसद‘ में रोहित वेमुला की मां राधिका वेमुला हैदराबाद से लखनऊ पहुंचकर भाग लेंगी। वहीं हैदराबाद विश्वविद्यालय, जेएनयू, बीएचयू सहित अनेकों विश्वविद्यालयों के प्रोफेसर भी ‘राष्ट्रीय छात्र संसद’ में भाग लेने के लिए अपनी सहमति दे दी है।

रायबरेली रोड स्थित सांई विहार गेस्ट हाउस में आयोजित होने वाला कार्यक्रम 11 बजे से शुरू होकर सायं 5 बजे तक चलेगा। जिसमें मुख्य रूप से बीबीएयू में 8 दलित छात्रों के निष्कासन वापसी व केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में दलित छात्रों पर हो रहे उत्पीड़न की घटनाओं पर विचार विमर्श कर विस्तृत चर्चा के उपरान्त अनेकों महत्वपूर्ण प्रस्ताव पास किये जायेंगे।

आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के संयोजकों अवधेश कुमार वर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय छात्र संसद में पूरे देश से अनेकों विश्वविद्यालयों के छात्र नेता एक दिन पहले ही लखनऊ पहुंच जायेंगे। जिस प्रकार से बीबीएयू की घटना से पूरे देश में दलित समाज में रोष व्याप्त है। इसका खामियाजा आने वाले समय में भारतीय जनता पार्टी को भुगतना पड़ेगा। यह पहला मौका नहीं है, चाहे हैदराबाद में रोहित वेमुला की घटना का मामला रहा हो या अन्य विश्वविद्यालयों में दलित छात्रों के उत्पीड़न का मामला रहा हो। सभी मामले केन्द्र में मोदी सरकार के कार्यकाल में ही घटित हो रहे हैं। जिससे पूरे देश में दलित समाज चाहे वह छात्र हो या कार्मिक अपने आप को ठगा महसूस कर रहा है। राष्ट्रीय छात्र संसद में पदोन्नति में आरक्षण बिल को पास कराने के मामले को भी सभी के सामने विस्तार से चर्चा किया जायेगा। आने वाले समय में पूरे देश में कार्मिक, छात्र व प्रोफेसरों का एक साझा व्यापक आन्दोलन देश के सामने होगा और जिसके आगे केन्द्र की मोदी सरकार को हर हाल में नतमस्तक होना पड़ेगा।

 

Related Articles

Back to top button