अजब-गजब

रिसर्च में खुलासा: गुस्सा आने पर व्यक्ति करता है ज्यादा काम

अगर आपको ज्यादा काम निपटाना है तो आप किसी न किसी बात पर गुस्सा हो जाइए या फिर नाराज हो जाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि गुस्सा करने से व्यक्ति के काम करने की क्षमता बढ़ जाती है। जी हां, हाल ही में हुई एक रिसर्च में इस बात की पुष्टि हुई है कि जब व्यक्ति गुस्सा में होता है तो वह नॉर्मल होने की तुलना में ज्यादा काम कर लेता है।

कनाडा स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ वॉटरलू की तरफ से की गई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है। इसके पीछे की वजह शोधकर्ताओं ने बताया कि खुशी के मूड में व्यक्ति अपने काम की प्राथमिकताएं तय नहीं कर पाता है, जिसकी वजह से उसको मैनेज करने में ज्यादा समय लग जाता है।

ये है कारण

इस लिहाज से शोधकर्ताओं ने कहा कि काम के मामले में खराब मूड होना ज्यादा अच्छा होता है। मूड खराब होने पर व्यक्ति के ध्यान केंद्रित क्षमता की बढ़ जाती है और वह सभी काम को आसानी से मैनेज कर पाते हैं। जबकि मूड अच्छा होने पर मन ज्यादा भटकता है, जिसकी वजह से काम सही से नहीं होता है।

सब पर नहीं होता लागू

इसके अलावा रिसर्च के दौरान शोधकर्ताओं ने बताया कि यह बात एक्ट्रोवर्ट लोगों पर ही लागू होती है। यह इंट्रोवर्ट या अंतर्मुखी लोगों के पर इसलिए लागू नहीं होती क्योंकि ऐसे लोग मूड खराब होने पर और ज्यादा इमोशनल हो जाते हैं।

ऐसे की गई रिसर्च

रिसर्च के लिए 95 लोगों से प्राप्त आंकड़ों की एनालिसिस की गई। रिसर्च में शामिल लोगों की भावनात्मक प्रवृत्ति को देखते हुए दो ग्रुप में बांटा गया। जिसमें पाया गया कि इमोशनल लोगों की काम के प्रति लगन अलग-अलग थी।

Related Articles

Back to top button