टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

रेलवे की परीक्षा देने वाले लाखों स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी

phpThumb_generated_thumbnailएजेन्सी/अजमेर/सुरेश लालवानी

रेलवे में 28 मार्च से शुरू होने वाली लिखित परीक्षा के लिए देश के किसी भी रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट से अपना प्रवेश-पत्र डाउनलोड किया जा सकता है। अभ्यर्थी ने चाहे किसी भी रेलवे भर्ती बोर्ड से आवेदन किया हो, लेकिन वह अपना प्रवेश-पत्र देश के सभी 21 भर्ती बोर्ड की वेबसाइट से ले सकते हैं।
 
रेलवे में गुड्सगार्ड, वरिष्ठ लिपिक, सहायक स्टेशन मास्टर, कामर्शियल अप्रेंटिस, ट्रेफिक अप्रेंटिस सहित 18 हजार 252 पद पर लिखित परीक्षाएं 28 मार्च से 30 अपे्रल तक पूरे देश में एक साथ होगी। रेलवे ने 351 शहरों में 1191 परीक्षा केन्द्र स्थापित किए हैं।
लाखों अभ्यर्थियों के लिए सुविधा
 
काफी अरसे बाद निकली रेलवे भर्ती की परीक्षाओं के लिए बम्पर 91 लाख 20 हजार 491 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। परीक्षा तिथियों की घोषणा के बाद से ही एक साथ प्रवेश-पत्र डाउनलोड करने से भर्ती बोर्ड की वेबसाइट व्यस्त रहने लगी है। केन्द्रीय रेलवे भर्ती बोर्ड ने समस्या के समाधान के लिए देश के सभी 21 रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट को संयुक्त कर दिया है। 
 
इसकी बदौलत अब अभ्यर्थियों को प्रवेश-पत्र के लिए एक साथ 21 वेबसाइट उपलब्ध हैं। अभ्यर्थियों को यदि अपने रेलवे भर्ती बोर्ड क्षेत्र की वेबसाइट व्यस्त मिले तो उसके लिए अन्य रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट भी खुली हैं।
 
इनका कहना है
 
अभ्यर्थियों की संख्या लाखों में होने के कारण संभवत किसी वेबसाइट पर प्रवेश-पत्र डाउनलोड करने में कुछ परेशानी आ रही होगी। अभ्यर्थी देश के 21 रेलवे भर्ती बोर्ड की किसी भी वेबसाइट पर जाकर प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए यह विशेष व्यवस्था की गई है। सभी वेबसाइट पर हेल्प लाइन का भी विकल्प है। इस लिंक पर अभ्यर्थी अपनी शिकायत अथवा प्रवेश-पत्र संबंधी कमी को दर्ज कर सकते हैं। शिकायत दर्ज होने के एक-दो दिन में उनकी समस्या का समाधान हो जाएगा।
 
आर.के. जैन, अध्यक्ष, रेलवे भर्ती बोर्ड, अजमेर 

Related Articles

Back to top button