व्यापार

रेलवे से 10 लाख रुपये कमाने का मौका, घर बैठे करना होगा यह काम

आप भी भारतीय रेलवे के साथ जुड़कर 10 लाख रुपये की एकमुश्त कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको घर बैठकर ही आसान सा काम करना होगा. जी हां, आपको घर से बाहर जाने की भी जरूरत नहीं है. इसके लिए आपको रेलवे के डेवलपमेंट के लिए आइडिया देना होगा. लेकिन शर्त यह है कि यह आइडिया एकदम अलग होना चाहिए. आपको बता दें कि रेलवे पिछले काफी दिनों से यात्रियों की सुविधाओं पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. इसी कारण पिछले दिनों यात्री सुविधाओं के लिए रेलवे में बड़े  बजट को मंजूरी दी गई थी.रेलवे से 10 लाख रुपये कमाने का मौका, घर बैठे करना होगा यह काम

इनकम बढ़ाने की कोशिश
यात्रियों को अच्छी से अच्छी सुविधाएं देने के लिए रेलवे अपनी इनकम बढ़ाने की कोशिश कर रहा है. इसके लिए रेलवे ने एक प्रतियोगिता शुरू की है, इस कंप्टीशन को ‘How to Raise Money For Railways To Provide Better Services यानी ‘बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए रेलवे के लिए धन कैसे बढ़ाएं’ नाम दिया गया है. इसमें लोगों से रेलवे ने आमदनी बढ़ाने के लिए सुझाव मांगे हैं. सबसे अच्छा सुझाव देने वाले को रेलवे की तरफ से 10 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा.

दूसरे विजेता को 5 लाख
इस कंप्टीशन में दूसरे नंबर पर रहने वाले विजेता को 5 लाख रुपये और तीसरे नंबर वाले को 3 लाख रुपये दिए जाएंगे. इसके अलावा चौथा नंबर पर आने वाले को 1 लाख रुपये पुरस्कार स्वरूप मिलेंगे. अगर आप भी इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेना चाहते हैं तो https://innovate.mygov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा दें.

ऐसे कराएं पंजीकरण

  • सबसे पहले https://innovate.mygov.in पर जाएं, यहां ‘क्लिक टू पार्टिसिपेट’ पर क्लिक करें.
  • अब यहां पर दी गई गाइडलाइन को ध्यानपूर्वक पढ़ लें. इसके बाद सबसे नीचे की तरफ ‘लॉगइन टू पार्टिसिपेट’ पर क्लिक करें. यहां अपने ई-मेल या मोबाइल नंबर के माध्यम से लॉगइन करें.
  • अब ऑनलाइन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को भरने के बाद इसे जमा कर दें. जमा करने पर आपके पास कन्फर्मेशन का मेल आएगा.

यह है शर्त
रेलवे की तरफ से कंप्टीशन में भाग लेने वालों के लिए शर्त रखी गई है कि आपका आइडिया एक हजार शब्द से ज्यादा नहीं होना चाहिए. इसके लिए आपको 250 शब्दों का निष्कर्ष भी अलग से लिखना होगा. भाग लेने वाले को अपना आइडिया पीडीएफ या पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन में भेजना होगा. फाइल का साइज 8 एमबी से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

अंतिम तिथि
अगर आप भी इस कंप्टीशन में भाग लेने चाहते हैं तो 19 मई की शाम 6 बजे तक ऑनलाइन फॉर्म जमा कर सकते हैं. अपने आइडिया को आप अंग्रेजी या हिंदी किसी भी भाषा में दे सकते हैं.

अर्हता
कंप्टीशन में भाग लेने वाले उम्मीदवार की 20 मार्च 2018 को अधिकतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए. इंडियन रेलवे के कर्मचारी इस प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकते.

 

Related Articles

Back to top button