स्वास्थ्य

रोजाना सेक्स रखेगा आपको इस खतरनाक बीमारी से दूर

एक शोध से पता चला है कि जो पुरुष रोज एक बार शा​रीरिक संबंध बनाते हैंउनमें प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है। शोध में यह पता prostate-cancer00-1451813777चला कि 40 से 45 साल की आयु के जो पुरुष महीने में 21 बार या उससे ज्यादा बार यौन संबंध बनाते हैं, उनमें प्रोस्टेट कैंसर का खतरा 22  फीसदी तक कम हो जाता है। यह तुलना उन पुरुषों से की गई जो कि एक माह में केवल में केवल नौ बार यौन संबंध बनाते हैं। 
 
हालांकि शोधकर्ताओं ने कहा कि अभी तक यह स्पष्ट नही हो पाया कि सेक्स कैंसर होने की संभावनाओं को कैसे कम करता है, लेकिन उन्होंने नतीजों को उत्साहजनक बताया। इस अध्ययन में 18 वर्ष से ज्यादा की आयु के करीब 32000 लोगों को शामिल किया गया। 
 
इनमें से 3839 लोगों को बाद में प्रोस्टेट कैंसर से ग्रसित पाया गया। इनमें से 20 से 29 साल और 40 से 49 साल के लोगों से पूछा गया कि वो महीने में कितनी बार संबंध बनाते हैं। 
 
इसके बाद पता चला कि जिस व्यक्ति ने अपनी पूरी जिंदगी में रोजाना यह काम किया, उसके प्रोस्टेट कैंसर का तरा कम हो गया। हालांकि हावर्ड मेडिकल स्कूल के शोधकर्ताओं ने कहना है कि उनको इसके कारणों का पता लगाने के लिए अभी और शोध की जरूरत है। 
 
प्रोस्टैट कैंसर का शुरुआती दौर में पता चल जाए तो इसका उपचार संभव है। उपचार के दौरान शरीर से टेस्टोरोन का स्तर कम किया जाता है जिसके लिए सर्जरी, कीमोग्राफी या हार्मोनल थेरेपी का उपयोग करते हैं। 
 
कई बार सर्जरी के बाद भी रेडियेशन थेरेपी व दवाओं से इसकी रोकथाम करनी पड़ती है। इसके बाद साल भर हर तीन माह में पीएसए ब्लड टेस्ट व अन्य परीक्षणों से इसकी स्थिति की जांच की जाती है। 
 

Related Articles

Back to top button