स्वास्थ्य

जरूरत से ज्‍यादा कॉफी पीना सेहत को पड़ सकता है भारी, आप भी जान लें नुकसान

नई दिल्ली: आज के समय में लगभग सभी लोगो को कॉफी पीना पसंद होगा, क्‍योंकि ज्‍यादातर लोग काम के थकान को दूर करने के लिए कॉफी का सेवन करते हैं। उसके पीने से शरीर तरोताजा और ऊर्जावान महसूस करता है। कॉफी में शरीर के लिए फायदेमंद कई सारे पोषक तत्व होते हैं। लेकिन बहुत ज्यादा पीने के साइड-इफेक्ट्स (side-effects) भी हैं। एक रिसर्च के मुताबिक, एक दिन में छह कप कॉफी से दिमागी बीमारी जैसे डिमेंशिया (dementia) का खतरा रहता है। उसके अलावा, हार्ट स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर समेत अन्य बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि बहुत ज्यादा कॉफी पीने से होनेवाले नुकसान को जाना जाए।

पेट में गैस की समस्या बढ़ाती है
ज्यादातर लोग जानते हैं कि कॉफी पीने का शरीर के कई हिस्सों पर प्रभाव होता है। कॉफी पीने से गैस्ट्रिन हार्मोन (gastrin hormone) जारी होता है, जो पेट की गतिविधि को बढ़ाने के लिए काम करता है। अगर आप अत्यधिक मात्रा में कॉफी का सेवन करते हैं, तो उससे पेट की परेशानी हो सकती है। उसके अलावा, कुछ अन्य समस्याओं का भी डर रहता है।

ब्लड प्रेशर बढ़ाती है
ज्यादा कॉफी पीने से ब्लड प्रेशर (blood pressure) बढ़ सकता है। हाई ब्लड प्रेशर मरीजों के सेल्स को नुकसान पहुंच सकता है, जिसके कारण दिल तक ब्लड का प्रवाह कम हो सकता है। उसके चलते स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो कैफीन पीने में सावधानी बरतें।

नींद करती है खराब
कॉफी पीने से सुस्ती दूर होती है और आपको जगाए रखने में मदद करती है। कॉफी आपको सतर्क रखने में मदद करती है, विशेषकर अगर आप कोई काम सावधानी से कर रहे हों। लेकिन बहुत ज्यादा कैफीन के सेवन से रात में आपको नींद नहीं आएगी। ये आपके स्लीप पैटर्न को भी बाधित करती है।

सुस्ती और थकान आती है
हालांकि, कॉफी पीने से कुछ समय के लिए ऊर्जा जरूर मिलती है। लेकिन अत्यधिक पीने के नतीजे में उसका प्रभाव उल्टा देखा जाता है। काफी ज्यादा पीने से सुस्ती और थकान आती है। कुछ रिसर्च में पाया गया है कि ज्यादा मात्रा में कॉफी पीने पीने से शरीर पहले के मुकाबले अधिक थका हुआ महसूस करता है।

Related Articles

Back to top button