जीवनशैली

रोज रात को सोने से पहले कान में डालें लहसुन का एक टुकड़ा, फिर जो होगा आपने कभी सोचा नहीं होगा

वैसे तो हम सभी अपने घरों में लहसुन का प्रयोग करते हैं वहीं ये भी बता दें की लहसुन के बारे में अभी तक आपने यही सुना होगा कि ये खाने में स्वाद बढ़ाने के काम आता है लेकिन आज हम आपको लहसुन के बारे कुछ ऐसे प्रयोग के बारे में बताने जा रहे हैं दावा है कि आपने नहीं सुना होगा। जी हां इससे पहले आपको ये बता दें कि आयुर्वेद और रसोई दोनों के दृष्टिकोण से लहसुन एक बहुत ही महत्वपूर्ण फसल है। इसके अंदर विटामिन ए, बी, सी एवं सल्फ्यूरिक एसिड विशेष मात्रा में पाई जाती है।

रोज रात को सोने से पहले कान में डालें लहसुन का एक टुकड़ा, फिर जो होगा आपने कभी सोचा नहीं होगा

इसमें पाये जाने वाले सल्फर के यौगिक ही इसके तीखे स्वाद और गंध के लिए उत्तरदायी होते हैं। इसमें पाए जाने वाले तत्वों में एक ऐलीसिन भी है जिसे एक अच्छे बैक्टीरिया-रोधक, फफूंद-रोधक एवं एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में जाना जाता है। लहसुन किसी भी बेजान सब्‍जी के स्‍वाद को जानदार बना देता है लेकिन लहसुन में ऐसे गुणकारी तत्‍व मौजूद होते हैं जो आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं। लहसुन लगभग हर रसोई में पाई जाने वाली ये खाद्य सामाग्री सिर्फ़ सब्ज़ियों का स्वाद ही नहीं बढ़ाती, बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद है।

अब बारी आती है उस प्रयोग के बारे में जिसकी हम यहां चर्चा कर रहे थें। जी हां आपको बता दें की लहसुन के इस घरेलु उपाय के बारे में काफी कम लोग जानते होंगे। क्या आपने कभी ये सुना है की लहसुन को कान में डालने से क्या होता है ? ये सुनकर आपको हैरानी जरूर हो रही होगी लेकिन ये सच है की लहसुन के कौर को कान में डालने से असंख्य लाभ हासिल होते हैं।

इसके अलावा ऐसा करने से कई तरह की बीमारियों से भी छुटकारा मिल जाता है। अब ये भी बता दें की अगर स्वास्थ्य की दृष्टि से देखा जाएं तो लहसुन की एक कली को कान में डालने से भी कई तरह के फायदे होते है। वैसे ये पढ़ कर आपको अजीब जरूर लग रहा होगा, लेकिन ये सच है। जी हां अगर आप रात को सोने से पहले लहसुन को अपने कान में डाल कर सोते है, तो इससे आपको ऐसे चमत्कारी फायदे देखने को मिलेंगे।

फायदे

इससे सबसे पहला फायदा तो ये होगा की अगर आपको कान में दर्द की समस्या है तो आप लहसुन का एक टुकड़ा कान में डाल कर सो जाईये। जी हां यानि इसे कान में लगा कर रख दीजिये और ध्यान रखे कि आपको इसे ज्यादा अंदर तक नहीं डालना है। ऐसा करने से यक़ीनन आपके कान का दर्द खत्म हो जाएगा।

वहीं आपको जैसा की पहले भी बताया गया है की लहसुन में एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल प्रोपर्टीज होती हैं। इस वजह से ये कान के अंदर के जर्मस की वजह से हो रहे दर्द केा दूर करता है क्योंकि लहसुन में मौजूद ये प्रोपर्टीज आपके कान को राहत देने में मददगार साबित हो सकते हैं। वैसे भी लहुसन का एक कौर से आप भविष्य में होने वाली कान की समस्या से भी लड़ सकते हैं।

Related Articles

Back to top button