व्यापार

लगातार 5वें दिन सस्‍ता हुआ पेट्रोल, चेक करें रेट लिस्‍ट

पेट्रोल के दाम में गिरावट का सिलसिला जारी है.वहीं डीजल के भाव में दो दिनों के विराम के बाद फिर गिरावट दर्ज की गई है. सोमवार को दिल्‍ली में पेट्रोल 15 पैसे सस्‍ता हुआ. पेट्रोल की कीमत में लगातार 5वें दिन गिरावट आई है. वहीं देश की राजधानी में डीजल के भाव में 10 पैसे की कटौती दर्ज की गई. तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में दिल्ली के अलावा मुंबई में 15 पैसे की कटौती की है. जबकि कोलकाता में 14 पैसे और चेन्नई में 16 पैस प्रति लीटर की कटौती दर्ज की गई है.

लगातार 5वें दिन सस्‍ता हुआ पेट्रोल, चेक करें रेट लिस्‍टवहीं, डीजल के भाव कोलकाता और चेन्नई में 10 पैसे और मुंबई में 11 पैसे प्रति लीटर घट गए हैं. कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 70.59 रुपये प्रति लीटर हो गई है.  वहीं कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें घटकर क्रमश: 72.70 रुपये, 76.22 रुपये और 73.27 रुपये प्रति लीटर पर आ गई हैं. वहीं डीजल की बात करें तो  चारों महानगरों में भाव क्रमश: 65.61 रुपये, 67.39 रुपये, 68.70 रुपये और 69.31 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

बजट के बाद से 30 पैसे सस्‍ता हुआ पेट्रोल

देश का अंतरिम बजट पेश होने के बाद से पेट्रोल की कीमत में 30 पैसे की कटौती आ चुकी है. शनिवार को देश की राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल 10 पैसे सस्‍ता हुआ. जबकि डीजल के दाम स्थिर रहे थे. वहीं रविवार को भी पेट्रोल 10 पैसे सस्‍ता हुआ था. जबकि डीजल के दाम स्थिर रहे. बता दें कि अंतरिम बजट 1 फरवरी को कार्यवाहक वित्‍त मंत्री   पीयूष गोयल ने पेश किया था.

बढ़ सकते हैं दाम

अभी भले ही पेट्रोल की कीमतों में राहत मिल रही हो लेकिन भविष्‍य में इसके दाम बढ़ सकते हैं. दरअसल, बीते सप्‍ताह अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले कारोबारी सप्ताह के आखिरी सत्र में ब्रेंट क्रूड के भाव में तीन फीसदी से ज्यादा की तेजी रही. इसके बाद आगे फिर पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि की संभावना दिख रही है. बता दें कि ब्रेंट क्रूड के अप्रैल डिलीवरी वायदा सौदे का भाव शुक्रवार को 62.84 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ.

Related Articles

Back to top button