उत्तर प्रदेशराज्य

लेजर शो में प्रयागराज के आकाश पर लेजर लाइट के माध्यम से किया गया राम कथा का अनोखा दृश्यांकन

इलाहाबाद। माघमेले में लेजर शो के अद्भुत नजारे से संगम की छटा में चार चांद लग गए। गुरुवार की शाम इस अनोखे लेजर शो का प्रदेश के नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने उद्घाटन किया। शुक्रवार शाम से यह आयोजन दस दिनों तक होगा। लेजर शो के उद्घाटन मौके पर नगर विकास मंत्री ने इसे अद्भुत बताया। कहा कि पर्यटकों को यह अवश्य लुभाएगा। उन्होंने कहा कि कुंभ के रिहर्सल के तौर आयोजित हो रहे इस बार के माघमेले में यह विशेष आयोजन हुआ है।लेजर शो में प्रयागराज के आकाश पर लेजर लाइट के माध्यम से किया गया राम कथा का अनोखा दृश्यांकन

उन्होंने गंगा दर्शन भी किया। इस मौके पर मंडलायुक्त डॉ.आशीष गोयल, डीएम सुहास एलवाई, मेलाधिकारी राजीव राय आदि मौजूद रहे। लेजर शो में लाइट एंड साउंड सिस्टम के जरिए गंगा की गौरव गाथा दिखाई जा रही है। साथ ही रामायण और प्रयाग के आध्यात्मिक तथा पौराणिक महत्व को भी दिखाया जा रहा है। रंगीन पानी के फव्वारों के बनाए गए पर्दे पर शो लोगों को पहले ही दिन ही आकर्षित कर गया। लेजर शो को देखने के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटी। आयोजक फ्यूचर ग्रुप के चेयरमैन अमरेंद्र सिंह ने बताया कि संगम पर वाटर स्क्रीन पर हो रहा लेजर शो पर्यटकों के लिए अजूबा है।

संगम पहुंच गंगा दर्शन

मुख्य सचिव राजीव कुमार ने कहा कि कुंभ 2019 को भव्य बनाने के लिए तैयारियां अब तेज हो जाएंगी। प्रयागराज मेला प्राधिकरण के बाद कुंभ मेलाधिकारी की भी तैनाती हो गई है। कुंभ के आयोजन में बजट की कमी नहीं होने पाएगी। उन्होंने माघ मेले में इस बार कराए गए विशेष कार्यों को कुंभ में भी कराने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी। मुख्य सचिव गुरुवार शाम माघ मेले के निरीक्षण के दौरान संगम पहुंचे।

पहले यमुना पट्टी फिर गंगा पट्टी गए। मुख्य सचिव ने कहा कि संगम को आकर्षक रूप दिया गया है। खासतौर पर कुंभ की तर्ज पर की गई प्रकाश और सफाई व शौचालय व्यवस्था श्रद्धालुओं के लिए सुविधाजनक है। इसके पहले उन्होंने कुंभ के मॉडल के तौर पर संगम पर टॉयलेट व प्राथमिक उपचार केंद्र को भी देखा। माघमेला के  लिए कुंभ की तरह की गई तैयारियों को लेकर कहा कि प्रयाग और संगम की धरती पर इस तरह की व्यवस्था अभूतपूर्व है। उनके साथ अपर मुख्य सचिव सदाकांत, विशेष सचिव पीडब्ल्यूडी राजशेखर भी रहे। 

 

Related Articles

Back to top button