राष्ट्रीय

विंग कमांडर अभिनंदन को मिलेगी सबसे बड़ी उपाधि, देश में सिर्फ दो लोगों को ही मिला है ये सम्मान

अभिनंदन एक ऐसा नाम बन गया है जो देश के बच्चे बच्चे की जुबां पर आ गया, और ऐसा हो भी क्यों न भला अभिनंदन ने जो कर दिखाया है वो एक रियल हिरो की तरह है। जानकारी के लिए बता दें कि 27 फरवरी को जब पाकिस्‍तान के घुसपैठियों ने भारत पर हमला कर उसकी सीमा को पार करना चाहा तो उस दौरान भारतीय वायुसेना ने उसका जवाब देते हुए पाकिस्‍तान एयरफोर्स के एफ-16 फाइटर जेट्स को ढेर कर दिया और इसी दौरान अभिनंदन का मिग-21 जिसे जो कि महज 90 सेकेंड्स के अंदर ही एफ-16 को ढेर कर दिया था।

जी हां आपको शायद पता नहीं होगा कि अभिनंदन ने फोर्थ जनरेशन के फाइटर जेट को 60 के दशक के जेट से गिराया और उनका ये साहस हमेशा के लिए इतिहास के पन्नों पर उभर गया और यही कारण है कि अभिनंदन को सम्मानित करने के लिए एक यूनिवर्सिटी ने फैसला किया है। वैसे आपको बताते चलें कि पाकिस्तान से लौटते ही अभिनंदन की मेडिकल जांच प्रकिया चल रही है। अभिनंदन का जो मेडिकल चेकअप हुआ उस दौरान पता चला कि उनकी पसली टूट गई हैं और पीठ में भी कई अंदरुनी चोटें आई हैं और शरीर के बाकी हिस्सों पर भी कई सारी जख्में हैं जिसके बाद से विंग कमांडर अभिनंदन का लगातार इलाज किया जा रहा है। फिल्हाल अभिनंदन तो अस्पताल में भर्ती हैं।

वैसे अभिनंदन की बहादुरी का तो कोई बराबरी नहीं कर सकता है और न ही इसे चुकाया जा सकता है लेकिन फिर भी जहां लोग देशभर में इनकी बहादूर व वीरता की बड़ाई कर रहे हैं वहीं अभिनंदन वर्धमान के सम्मान में देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी ने उन्हें मानद उपाधि देने की तैयारी शुरू कर दी है। जी हां दरअसल हाल ही में एक अनौपचारिक चर्चा में सभी कार्यपरिषद सदस्यों ने इसका प्रस्ताव बनाकर अगली बैठक में रखने की सहमति दी है।

ये पहली बार नहीं है बल्कि इससे पहले भी इस यूनिवर्सिटी पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों के बच्चों की पूरी फीस और अन्य सैनिकों के बच्चों की आधी फीस माफ करने का निर्णय लिया था। बता दें कि यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. नरेंद्र धाकड़ ने बताया, अगले दीक्षांत समारोह में ही यूनिवर्सिटी अभिनंदन को मानद उपाधि से सम्मानित करेगी। उन्हें मानद उपाधि देना पूरे शहर के लिए गर्व की बात होगी। सिर्फ दो बार दी मानद उपाधियूनिवर्सिटी पिछले तीन दीक्षांत समारोह से मानद उपाधि देने पर विचार कर रही है।

आपको जान हैरानी होगी कि फिलहाल अभिनंदन को करीब एक महीने तक घर भी नहीं जाने दिया जाएगा। इतना ही नहीं वे एक से दो महीनो तक अपना मिग 21 विमान भी नहीं उड़ा पाएंगे। आखिर ऐसा क्यों हैं यही आज हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button