उत्तर प्रदेशफीचर्ड

सरकार ने ग्रेडिंग सिस्टम को किया खत्म,2018 से शुरू होगी दसवीं की बोर्ड परीक्षा,

prakash-javadekar_tuy9jnnनई दिल्ली:CBSE ने कहा है कि एक बार फिर से दसवीं की बोर्ड परीक्षा होगी। 2017-18 में CBSE की दसवीं की बोर्ड परीक्षा होगी। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसका ऐलान किया। प्रकाश जावड़ेकर ने दसवीं की परीक्षा से ग्रेडिंग सिस्टल हटाने की बात कही थी। इस ऐलान के साथ ही अब साल 2018 में दसवीं की बोर्ड परीक्षा होगी।

उन्होंने कहा कि पांचवी और आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं फिर से शुरु करने के लिये राज्य सरकारों को अधिकार दिए जाएंगे। इस आशय का प्रस्ताव पहले मंत्रिमंडल में लाया जाएगा और बाद में संसद में पेश किया जाएगा। राज्य सरकार चाहे तो परीक्षा ले चाहे तो नहीं।

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री ने कहा, ‘स्कूली शिक्षा पाठ्यक्रम का निर्धारण किया जएगा और सरकारी स्कूलों की गुणवत्ता में सुधार किया जाएगा। राजस्थान में स्कूली शिक्षा में किए गए नवाचारों से काफी प्रभावित हुए हैं सरकारी स्कूलों में 15 लाख नामांकन बढ़े हैं। पंचायती स्तर पर उत्कृष्ट आदर्श विद्यालय खोले गए हैं। 25 साल पहले बीमारू राज्य कहा जाने वाले राज्य में अब सरकारी स्कूलों में गुणात्मक सुधार हुआ है। प्रधानमंत्री मोदी सरकार की भी यही इच्छा है कि शिक्षा की गुणवत्ता सुधार हो।’

जावडेकर ने कहा कि शिक्षा के माध्यम से जिज्ञासा जगे बच्चों की सजृन शीलता को बढ़ावा मिले, इसके लिये सरकार काम कर रही है। कोटा में कोचिंग संस्थानों के विद्यार्थियों द्वारा की जाने वाली आत्महत्याओं को लेकर किये गए एक प्रश्न के जवाब में जावड़ेकर ने कहा कि जेईई कोचिंग सबको मिले इसके सरकार एक ऑनलाईन कार्यक्रम लेकर आ रही है, जिसमें पढ़ाई के लिए विषय विशेषज्ञों से ऑनलाइन अध्ययन करवाया जाएगा और अध्ययन का पाठ्यक्रम भी उपलब्ध करवाया जाएगा साथ ही इस पर चर्चा भी होगी। यह निशुल्क होगा।
बता दें, साल 2010 में बोर्ड परीक्षाओं को खत्म कर साल भर के आधार पर ग्रेडिंग की सुविधा शुरू की गई थी। इसके पीछे तर्क था कि ग्रेडिंग सिस्टम स्टूडेंट्स पर दबाव कम करेगा। इन बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत के पीछे राज्य और बच्चों के माता-पिता की ओर से आने वाली प्रतिक्रियाएं थीं। वे कहते हैं कि इन बोर्ड परीक्षाओं के नहीं कराए जाने की वजह से पढ़ाई का स्तर गिरा है।

 

Related Articles

Back to top button