Business News - व्यापार

सवर्ण आरक्षण के बाद टैक्स और होम लोन में कटौती

लोकसभा चुनावों से पहले सवर्ण जातियों को 10 फीसदी आरक्षण का ऐलान करने के बाद केन्द्र की मोदी सरकार सवर्णों का वोट साधने के लिए कुछ और अहम ऐलान कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक गरीब तबके के लिए आरक्षण के बाद अब मोदी सरकार मध्यम वर्ग को इनकम टैक्स में बड़ी छूट का ऐलान करने के साथ-साथ होम लोन में रियायत देने की तैयारी कर रही है.

सवर्ण आरक्षण के बाद टैक्स और होम लोन में कटौती बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक केन्द्र सरकार ये ऐलान आगामी अंतरिम बजट 2019 के जरिए कर सकती है. गौरतलब है कि लगभग तीन हफ्ते बाद केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली अंतरिम बजट पेश करेंगे.

सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्री इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 सी के तहत टैक्स स्लैब में बड़ा परिवर्तन करने का ऐलान कर सकते हैं. इसके साथ ही केन्द्र सरकार पेंशनधारकों के लिए अतिरिक्त टैक्स छूट के साथ-साथ होम लोन दर में कटौती का ऐलान कर सकती है.

गौरतलब है कि इस सौगात के जरिए अप्रैल-मई में होने वाले आम चुनावों में सरकार मध्यम वर्ग के वोट को साधने का काम करेगी. कुछ आर्थिक जानकारों का मानना है कि वित्त मंत्री कई अहम उत्पादों की कस्टम ड्यूटी में कटौती करते हुए उपभोक्ता समेत कारोबारी को भी फायदा पहुंचाने का फैसला ले सकते हैं. सूत्रों ने बताया कि इस आशय वित्त मंत्रालय की तैयारी अंतिम चरणों में है.

Related Articles

Back to top button