करिअरजीवनशैली

सवाल: 100 के छुट्टे करो, जिसमें 10 का एक भी नोट नहीं हो और नोट 10 ही हों…जाने जवाब

भारतीय प्रशासनिक सेवा (I.A.S) परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। रात-दिन पढकर आप सिर्फ एग्जाम में पास होकर भारतीय प्रशासनिक सेवा (I.A.S) परीक्षा में सफल नहीं हो सकते, इसके लिए लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। भारतीय प्रशासनिक सेवा (I.A.S) इंटरव्यू में आपको जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है वह है आत्मविश्वास और ‘आउट ऑफ द बॉक्स’ सोचने की क्षमता की। भारतीय प्रशासनिक सेवा (I.A.S) परीक्षा में पूछे गए ऐसे ही सिर घुमा देने वाले कुछ सवाल और उनके जवाब

पहला सवाल –

जवाब– सर,मेरी बहन के लिए आपसे अच्छा वर कोई और नहीं हो सकता। (ये सवाल पूछने के पीछे इंटरव्यू लेने वाले का मकसद ये जानना होता की आखिर आप किस तरह से सोचते हैं, आप अचानक इस तरह की स्थिति में क्या प्रतिक्रिया देते हैं। आप किस तरह से ऐसी स्थिति से बाहर निकलते है। वो आपके जवाब के साथ-साथ आपका चहरे के हाव-भाव भी देखते है )

दूसरा सवाल –

जवाब– मैं बहुत खुश हूंगी और सबसे पहले जाकर अपने पति को यह खबर सुनाऊंगी। (बेशक ये सवाल लड़कियों व महिलाओं से पूछा जायेगा। ये सवाल अगर ऐसी लड़की से पूछ लिया जाये जिसकी अभी तक शादी नहीं हुई तो वो गुस्सा हो सकती हैं लेकिन ऐसा करने के बजाय उन्हें सोचना चाहिए कि अगर ऐसा होता है तो ये सवाल उनकी शादी के बाद का है और ये तो ख़ुशी की बात है।)

तीसरा सवाल –

 

जवाब – अरे सवाल में ही जवाब है जनाब। ध्यान से पढिए… बिल्ली का नाम ‘क्या’ है।(दरअसल ये सवाल ये जानने के लिए पूछा जाता है आखिर आप उनको कितना ध्यान से सुन रहे है।)

चौथा सवाल –

जवाब– क्योंकि मोरनी अंडे देती है, मोर नहीं।

पांचवा सवाल –

जवाब– दूसरा आधा सेब l

IAS सवाल: 100 के छुट्टे करो, जिसमें 10 का एक भी नोट नहीं हो और नोट 10 ही हों ! लड़की ने दिया ये जवाब !

देखा आपने इसका जवाब अक्सर लोग इंटरव्यू के समय पर घबरा जाते हैं. जब भी आप इंटरव्यू देने जाए तो सवाल सुनकर घबराएँ नहीं आराम से सुने या देखें सवाल क्या है ? उसके बाद सोच समझ कर सही जवाब दें. देखिये यहां कैसे लड़की ने एक दम सटीक जवाब दिया.

Related Articles

Back to top button