स्पोर्ट्स

सीरीज गंवाने के बाद अब टीम इंडिया के पास ‘लाज’ बचाने का मौका

5-lesson-for-ms-dhoni-before-3rd-t20-match-1-5614b6b01b75d_exlstदक्षिण अफ्रीका के 72 दिन के भारतीय दौरे का प्रथम चरण 8 अक्टूबर को कोलकाता के ईडन गार्डंस में उस समय पूरा हो जाएगा जब दोनों टीमें 3 मैचों की टी-20 सीरीज के अंतिम मैच में आमने-सामने होंगी। हालांकि सीरीज के लिहाज से अब इस मैच का कोई अर्थ नहीं रह गया है क्योंकि मेहमान टीम ने शुरुआती दोनों मैच जीतकर सीरीज में पहले ही 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है।

यह मैच दक्षिण अफ्रीकी टीम के बजाए भारतीय टीम के लिए बेहद खास रहेगा। उसका लक्ष्य इस सीरीज में सूपड़ा साफ होने से बचाने पर होगा। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जो 51 टी-20 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं और लगातार 2 हार से उनकी कप्तानी भी दांव पर लगी हुई है। यह मैच भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे से शुरू होगा।

धोनी की टीम इस मैच से हार के सिलसिले को इसलिए भी खत्म करना चाहेगी क्योंकि इसके बाद दोनों के बीच वनडे और टेस्ट की बड़ी सीरीज खेली जानी है और अफ्रीकी खिलाड़ी भारतीय क्रिकेटरों पर दबाव न बनाने पाएं ऐसे में इस ऐतिहासिक ग्राउंड पर भारत को जोरदार खेल दिखाना होगा।

3 मैचों की सीरीज के पहले दोनों मैच में भारत कभी भी जीत के करीब नहीं रहा। धर्मशाला में खेले गए पहले टी-20 मैच में भारत 199 रन बनाकर भी हार गया फिर कटक में खेले गए दूसरे मैच में टीम इंडिया का खेल इस कदर दयनीय रहा कि दर्शक तक नाराज हो गए और 2 बार खेल में बाधा डाल दी।

पिच क्यूरेटर प्रबीर मुखर्जी और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के अनुसार, यह पिच बल्लेबाजी के लिए शानदार रहेगी। अगर भारतीय बल्लेबाज अपने रौं में आते हैं तो टीम बड़ा स्कोर करने में कामयाब होगी। इसके लिए रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, कप्तान धोनी और सुरेश रैना जैसे बल्लेबाजों को चलना होगा।

पिछले 2 मैचों में भारत की ओपनिंग जोड़ी रन आउट से टूटी है। पहले मैच में शिखर धवन फिर दूसरे मैच में रोहित शर्मा रन आउट हो चुके हैं। इन दोनों को अपने विकेट गिफ्ट करने से बचना ही होगा। दूसरे मैच में विराट कोहली भी रन आउट हो गए थे।

भारत को मुकाबले में नए सिरे से उतरना होगा। भारतीय खिलाड़ियों को पिछले हार को भुलाना ही होगा। खासकर भारतीय गेंदबाजों को, क्योंकि अगर पिच बल्लेबाजों की मददगार होती है तो अफ्रीकी टीम के पास भी धाकड़ बल्लेबाजों की फौज है जो बड़े शॉट्स खेलने में माहिर हैं।

भुवनेश्वर कुमार, मोहित शर्मा को अपनी ओस के बीच अपनी स्पीड और सि्ंवग से मेहमान बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने की कोशिश करनी होगी। साथ ही आर अशि्वन जो 2 मैचों में 4 विकेट झटक चुके हैं उन पर भारतीय गेंदबाजी का सारा दारोमदार रहेगा ही।

कप्तान धोनी को अंतिम एकादश में अपने पसंदीदा अंबाती रायडु और अक्षर पटेल की जगह अजिंक्य रहाणे और लेग स्पिनर अमित मिश्रा को शामिल करना होगा। रहाणे की जगह रायडु को टीम में चुने जाने को लेकर धोनी की जमकर आलोचना हुईं है।

कटक में जिस प्रकार बल्लेबाजी क्रम ध्वस्त हुई उसे देखते हुए पूरी संभावना है कि इस मुकाबले में रहाणे को मौका दिया जा सकता है। ईडन की पिच हमेशा से स्पिन गेंदबाजी की अनुकूल रही है और भारत के पास इस मौके को भुनाने का अच्छा मौका है। इस विकेट पर मिश्रा को टीम में जगह देना अच्छा फैसला हो सकता है लेकिन देखना दिलचस्प होगा कि धोनी इस लेग स्पिनर को अक्षर या हरभजन पर तरजीह देते हैं या नहीं।

दूसरी ओर, लगातार दो मैच जीतकर पहले ही सीरीज अपने कब्जे में कर चुकी दक्षिण अफ्रीकी टीम के बल्लेबाज डेविड मिलर का कहना है कि उनकी टीम बृहस्पतिवार को तीसरा और अंतिम टी-20 मैच जीतकर सीरीज में टीम इंडिया का क्लीन स्वीप करने उतरेगी।

मिलर ने बुधवार को मैच की पूर्व संध्या पर कहा, “हम 2-0 से आगे हैं और 3-0 करने के लिए बेताब हैं। आप जानते हो कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लय और आत्मविश्वास बड़ी चीज है। हमारी तैयारियां शानदार हैं। उम्मीद है कि हम सीरीज के अंतिम मैच में भी अपनी लय कायम रखेंगे।”

उन्होंने कहा कि सीरीज में 2-0 से आगे होना अच्छा लग रहा है। यह सीरीज काफी बड़ी है और जीत भी बड़ी होगी। हम यहां पर काफी अपेक्षाओं के साथ आए हैं। खुद पर अच्छे प्रदर्शन का दबाव भी डाला है। भारतीय टी-20 टीम बड़ी अच्छी है जिसमें कई बड़े खिलाड़ी हैं। टी-20 विश्व कप से पहले उसे हराकर मनोबल काफी बढ़ा है। मिलर ने कहा, “हम इंग्लैंड के खिलाफ खेलेंगे और साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेंगे। हमें अधिक से अधिक आत्मविश्वास अर्जित करने की जरूरत है।”

अंतिम मैच से पहले बुधवार को दक्षिण अफ्रीकी टीम के विस्फोटक बल्लेबाज एबी डीविलियर्स सुबह के सत्र में अभ्यास के लिए नहीं आए। टीम के खिलाड़ी डेविड मिलर ने कहा कि यह कोई मसला नहीं है। बुधवार को वैकल्पिक अभ्यास था जिसमें कुछ खिलाड़ियों ने अवकाश ले लिया था। इस सप्ताह जिसमें हमने कई मैच खेले, अभ्यास किया और यात्राएं कीं। उम्मीद है कि एबी बृहस्पतिवार को खेलेंगे। हो सकता है कि कुछ खिलाड़ियों को आराम दिया जाए।

संभावित टीम-
भारत :
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान),� रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, अक्षर पटेल, हरभजन सिंह, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, अमित मिश्रा, स्टुअर्ट बिन्नी और श्रीनाथ अरविंद।

दक्षिण अफ्रीका: फैफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, एबी डीविलियर्स, जेपी डुमिनी, फरहान बेहारदीन, डेविड मिलर, क्रिस मौरिस, कागिसो रबाडा, काइल एबोट, एल्बी मोर्केल, इमरान ताहिर, क्विंटन डी कॉक, एडी लेई, मर्चेंट डि लांगे और कयाया जोंडो।

Related Articles

Back to top button