व्यापार

सोना 600 रु.गिरा, नोट बन्द होने से तस्करी में आएगी कमी

99265-gold_57dc0b4916b3c-1नई दिल्ली /भोपाल –जब से सरकार ने 500 रुपए तथा 1000 रुपए के पुराने नोटों को बन्द किया है. सराफा बाजार में गुरुवार को लगातार तीसरे दिन भी अफरा-तफरी का माहौल रहा. बुधवार को तीन साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद गुरुवार को सोना 600 रुपए टूटकर 31,150 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया. जबकि कई लोग ऐसे हैं जो अभी भी पुराने नोटों के बदले 50 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम या इससे भी ऊंची कीमत पर सोना खरीदने के लिए तैयार हैं.हालाँकि सरकार की ओर से बड़े नोटों को बंद करने से सोने की तस्करी में कमी आना शुरू हो गई है.

हाँ, सरकार द्वारा नोट बन्द करने से सराफा व्यापारी जरूर खुश हैं, क्योंकि सरकार के इस कदम से न केवल तस्करी घटेगी, बल्कि देश में सोने के अधिकारिक आयात में वृद्धि भी होगी. विदेश से सोना मंगवाने वाले आयातकों ने सरकार के ताजा कदम का स्वागत किया है.इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के सचिव सुरेंद्र मेहता ने कहा कि तस्करी से आने वाला सोना बाजार में छाया हुआ था और यह छूट पर बिक रहा था. लेकिन अब बैंक और रिफाइनर्स का कारोबार फिर से पटरी पर लौट आएगा.

विश्व स्वर्ण परिषद के आंकड़ों को देखें तो वर्ष 2016 के दौरान देश में तस्करी के जरिए 160 टन सोना आने का अनुमान है, जबकि वर्ष 2015 में 100-120 टन सोना तस्करी के जरिए भारत पहुंचा था.ऑल इंडिया जैम एंड ज्वैलरी ट्रेड फैडरेशन के निदेशक बच्छराज बामालवाके अनुसार बड़े नोट बंद होने से आने वाले महीनों में सोने की तस्करी में कमी आएगी.

Related Articles

Back to top button