अन्तर्राष्ट्रीय

सोमालिया की राजधानी में आतंकी हमले में 11 की मौत, 25 घायल, अल-कायदा ने ली जिम्मेदारी…

सोमालिया की राजधानी मोगादिशू में हुए आतंकी हमले में 11 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 25 लोग घायल हुए हैं। इस बात की जानकारी शनिवार को देश के पुलिस चीफ ने दी है। बताया जा रहा है कि हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन अल-कायदा से जुड़े ग्रुप अल-शबाब ने ली है। मामले पर जनरल बशीर अब्दी मोहामेद का कहना है कि पहला कार बम धमाका सिक्योरिटी चेकपॉइंट के पास हुआ, जिसमें नौ लोगों की मौत हुई। वहीं दूसरा कार धमाका हवाईअड्डे के पास हुआ।

अल-शबाब अकसर राजधानी को निशाना बनाता रहा है। हमले के गवाह हुसैन मोहम्मद का कहना है कि उन्होंने कुछ दूरी पर खड़े होकर हमले को देखा। उनका कहना है कि उनके सामने हमले में कई लोगों की मौत हो गई, जिनमें बुजुर्ग भी शामिल थे।

मोगादिशू में अक्तूबर 2017 में भी अल-शबाब ने ही आतंकी हमला किया था। इस हमले में 500 से अधिक लोगों की मौत हुई थी। हालांकि बीते कुछ सालों में संयुक्त राष्ट्र की सेना ने अल-शबाब के खिलाफ कई एयर स्ट्राइक की हैं, ताकि मध्य और दक्षिणी सोमालिया में इस संगठन के नियंत्रण को सीमित किया जा सके।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को रिपोर्ट में बीते महीने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने सिक्योरिटी ऑपरेशन बढ़ाने और अल-शबाब के प्रशिक्षण ठिकानों पर एयर स्ट्राइट की बात कही थी।

Related Articles

Back to top button