टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीयव्यापार

स्मार्टफोन फ्रीडम 251 : 6 करोड़ बुकिंग, लेकिन फोन मिलेगा 25 लाख को

smartphone-251_650x400_71455763874 (1)दस्तक टाइम्स एजेंसी/नई दिल्ली: नोएडा की कंपनी रिंगिंग बेल्स द्वारा लॉन्च किए गए दुनिया के सबसे सस्ते स्मार्टफोन फ्रीडम 251 का रजिस्ट्रेशन बंद हो चुका है। कंपनी में फ्रीडम 251 के लिए 6 करोड़ रजिस्ट्रेशन हुए। कंपनी इनमें से सिर्फ 25 लाख लोगों को ही फोन उपलब्ध कराएगी। 6 करोड़ की जगह केवल 25 लाख लोगों को यह क्यों दिया जाएगा यह बताने के लिए कंपनी का फोन अब कोई उठा नहीं रहा है। कंपनी इसका चयन कैसे करेगी यह भी पता नहीं है। इस बारे में कंपनी ने ऐसी किसी नीति की कोई घोषणा पहले नहीं की थी। कंपनी के फोन सोमवार सुबह से व्यस्त हैं या उपलब्ध कराए गए फोन आईवीआर पर ले जा रह हैं लेकिन जवाब के लिए कोई सफलता नहीं मिली है।

तमाम लोग अब सवाल उठा रहे हैं कि आखिर ऐसा क्यों है कि कंपनी सभी लोगों को फोन उपलब्ध नहीं करा रही है। इससे आशंका का बाजार गर्म हो रहा है। कंपनी ने फ्रीडम251डॉटकॉम पर खरीदारों से रजिस्टे्रशन करवाया है। रजिस्ट्रेशन होने के 48 घंटे के भीतर कंपनी आपके ई-मेल आईडी पर भुगतान का लिंक भेजने की बात कही थी लेकिन ऐसा हुआ नहीं है। सोमवार तक भी मेल नहीं भेजे गए हैं।
 शुरू से ही तमाम विसंगति का शिकार हैं लोग

एक ई-मेल आईडी से केवल एक ही फोन की बुकिंग की सुविधा कंपनी ने दी थी। कंपनी ने गुरुवार तक एक से ज्यादा फोन बुक करने का विकल्प दिया था, जिसे शुक्रवार को कंपनी ने हटा दिया था। पहले कंपनी ने साइट पर पेमेंट का ऑपशन दिया था लेकिन बाद में कंपनी ने इसे भी हटा दिया था। रिंगिंग बेल का कहना है कि कंपनी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वाले 25 लाख लोगों को ही फ्रीडम 251 उपलब्ध कराएगी। फ्रीडम251 की कीमत को लेकर उठ रहे सवालों के बीच दूरसंचार मंत्रालय ने इस संबंध में जांच कराई है। हालांकि, मंत्रालय ने इस मामले में कंपनी के खिलाफ किसी कार्रवाई से फिलहाल इनकार किया है।

कंपनी रिंगिंग बेल्स के लिए खतरे की घंटियां बजने लगी हैं
इसी के साथ सिर्फ 251 रुपये में दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन देने का दावा करने वाली कंपनी रिंगिंग बेल्स के लिए खतरे की घंटियां बजने लगी हैं। सत्ताधारी दल बीजेपी के सांसद किरीट सोमैया ने तमाम सरकारी विभागों को पत्र लिखकर इस कंपनी और कंपनी के दावे के बारे में सवाल उठाए थे। उन्होंने दावा किया है कि मंत्रालय ने शिकायत के आधार पर जांच का आदेश दिया है।

सोमैया की शिकायत पर जांच के आदेश
सोमैया ने बताया है कि दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने जांच का आदेश दे दिया है। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी सचिव अरुणा शर्मा को कंपनी की इस स्कीम की निगरानी का जिम्मा सौंपा है। एक्साइज व आयकर विभाग का कहना है कि एक्साइज और आयकर विभाग कंपनी के वित्तीय ढांचे को लेकर जांच कर रहा है। कंपनी रजिस्ट्रार से दस्तावेज हासिल किए हैं।

कंपनी का दावा है कि उसे ‘मेक इन इंडिया’ के तहत मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने पर 30 प्रतिशत की सब्सिडी मिलेगी। स्नैपडील के साथ भी समझौता कर लिया गया है।

सबसे सस्ता फोन कहा जाने वाला फ्रीडम-251 विभिन्न कारणों से वैश्विक स्तर पर सुखिर्यों में है। आरोप है कि कंपनी ने जो फोन दिखाया है, यह प्रतिद्वंद्वी कंपनी एडकॉम का हैंडसेट है। साथ ही हैंडसेट पर चिन्ह हैं, वे वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल से मिलते-जुलते हैं।
 कंपनी की सफाई

रिंगिंग बेल्स के अध्यक्ष अशोक चड्ढ़ा ने स्पष्ट किया, ‘वह एक नमूना या प्रोटोटाइप हैंडसेट दिखाना चाहते थे कि कंपनी का हैंडसेट कैसा होगा, यह उनका अंतिम उत्पाद नहीं है।’ उन्होंने कहा, ‘समय की कमी और यह देखते हुए कि इसे सीमित लोगों को नमूने के तौर पर दिया जाएगा, हमने कदम उठाया है। हम यह स्पष्ट करना चाहेंगे कि जो अंतिम ‘फ्रीडम 251′ होगा, वह भारत में विनिर्मित (एसेंबल) होगा और इसी तरह का होगा। उसमें कोई बदलाव नहीं होगा।’

मेक इन इंडिया अभियान का परिणाम
कंपनी ने कुछ दिनों पहले ही 3000 रुपये में 4जी एलटीई स्मार्टफोन पेश कर सबको चौंका दिया था। कंपनी का फ्रीडम 251, भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे ‘मेक इन इंडिया’ अभियान का ही एक परिणाम है।

कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर कहा है, ”हमारा लक्ष्य भारत के दूर-दराज के गांव से लेकर हर कस्बे में लोगों तक कम से कम दाम में लेटेस्ट डिजिटल टेक्नोलोजी वाला स्मार्टफोन पहुंचाने का है, ताकि उन लोगों को भी दूसरे लोगों की तरह ही समान विकास और अवसर मिल सके। आसान शब्दों में कहें तो हमें आने वाले अच्छे भविष्य के लिए कुछ इनोवेटिव बनाना है।”

पढ़ें फोन के बारे में
फ्रीडम 251 में 4 इंच का आईपीएस डिस्प्ले है। हालांकि, अभी इसका रिज़ॉल्यूशन नहीं बताया गया है। फोन में क्वाडकोर एसओसी 1.3 गीगाहर्ट्ज़ प्रोसेसर के साथ 1 जीबी का रैम दिया गया है। इनबिल्ट स्टोरेज 8 जीबी की है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड (32 जीबी तक) के जरिए बढ़ाया जा सकता है।
 इस स्मार्टफोन में 3.2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है और साथ में 0.3 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी। फोन में 3जी सपोर्ट भी मौजूद है। इस स्मार्टफोन में वाई-फाई कनेक्टिविटी भी दी गई है। बैटरी 1450 एमएएच की है। फोन में पहले से वुमन सेफ्टी, स्वच्छ भारत, फिशरमैन, फार्मर, मेडिकल, गूगल प्ले, व्हाट्सएप, फेसबुक और यूट्यूब जैसे कई एप्लिकेशन पहले से इंस्टॉल होंगे। रिंगिंग बेल्स के मुताबिक, फ्रीडम 251 के साथ एक साल की वारंटी भी मिलेगी। ग्राहकों की मदद के लिए देशभर में कंपनी के 650 से ज्यादा सर्विस सेंटर मौजूद हैं। पिछले साल जारी की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश में सिर्फ 14 प्रतिशत जनसंख्या के पास ही स्मार्टफोन है।
कंपनी के बारे में
एमिटी यूनिवर्सिटी के स्नातक मोहित कुमार गोयल द्वारा पांच महीने पहले स्थापित नोएडा की कंपनी ने ‘फ्रीडम 251’ पेश किया है। रिंगिंग बेल्स के अध्यक्ष अशोक चड्ढा का कहना है कि फोन की विनिर्माण लागत करीब 2,500 रुपये है जो नवोन्मेषी विपणन, शुल्कों में कटौती और ई-वाणिज्य आदि के जरिए इसे वसूलने की कोशिश की जाएगी।

Related Articles

Back to top button