अद्धयात्म

हथेली के इस हिस्से पर X निशान माना जाता है बहुत शुभ

हममें से कई लोगों की हथेली पर X का निशान पाया जाता है। हस्तरेखा विज्ञान में इसका विशेष महत्व बताया गया है। हस्तरेखा के मुताबिक हाथ पर बना X का निशान हमारे लिए कुछ स्थितियों में लाभकारी होता है। मालूम हो कि तर्जनी अंगुली के नीचे का क्षेत्र गुरु पर्वत कहलाता है। कुछ लोगों के गुरु पर्वत पर या फिर उसके आस-पास X का निशान पाया जाता है। कहते हैं कि ऐसे लोग काफी बुद्धिमान होते हैं। और इस निशान का इन्हें काफी शुभ परिणाम मिलता है। यह कहा जाता है कि जिन लोगों का गुरु पर्वत उठा होता है, उन पर सरस्वती जी की कृपा होती है। लेकिन दबे हुए गुरु पर्वत वालों के बुद्धहीन होने की मान्यता है।हथेली के इस हिस्से पर X निशान माना जाता है बहुत शुभ

बता दें कि हथेली के बीच के हिस्से के थोड़ा सा नीचे का स्थान राहु पर्वत कहलाता है। राहु पर्वत पर X का निशान होना अच्छा नहीं माना जाता है। हस्तरेखा विज्ञान के मुताबिक ऐसे लोगों को कई तरह की पारिवारिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस वजह से इनकी पढ़ाई में भी काफी रुकावटें आती हैं। ऐसा माना जाता है कि इन लोगों का मानसिक स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहता है। इसके साथ ही इन्हें अपनी युवावस्था में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

अनामिका अंगुली के नीचे वाले स्थान पर सूर्य रेखा पाई जाती है। हालांकि यह रेखा हर किसी की हथेली पर नहीं होती। सूर्य रेखा पर X का निशान होना अच्छा नहीं माना जाता है। कहते हैं कि ऐसे लोगों को अपने जीवन में काफी संघर्ष करना पड़ता है। हथेली के बीच वाले हिस्से पर मंगल पर्वत पाया जाता है। हस्तरेखा के मुताबिक जिन लोगों के मंगल पर्वत पर X का निशान होता है, उनके विरोधी बहुत ज्यादा होते हैं। हालांकि ऐसे लोगों के प्रतिभाशाली होने की मान्यता है।

Related Articles

Back to top button