अन्तर्राष्ट्रीय

हमले पर पुनर्विचार के लिए ईरान ने कदम हटाए पीछे, US कमांडर ने कहा, ‘अभी नहीं टला है खतरा’

बगदाद: फारस की खाड़ी क्षेत्र में अमेरिकी बलों के खिलाफ हमले की वस्तुत: तैयारी करने के बाद, ईरान के अपने कदम पुनर्विचार के लिए पीछे हटा लेने पर पश्चिम एशिया में अमेरिकी बलों के शीर्ष कमांडर ने गुरुवार को टिप्पणी की अभी यह कहना जल्दबाजी होगी कि खतरा टल गया है.

शीर्ष अमेरिकी कमांडर जनरल फ्रैंक मैकेंजी ने एक इंटरव्यू में कहा कि वह ईरान की आक्रामक क्षमता से चिंतित हैं और ईरान की मिसाइलों एवं अन्य हथियारों से बचाव के लिए अतिरिक्त अमेरिकी बलों का आग्रह करने से इनकार नहीं करेंगे . मैकेंजी ने कहा,‘मैं असल में यह नहीं मानता हूं कि खतरा घटा है. मेरा मानना है कि खतरा अब भी वास्तविक है.’

अमेरिकी मध्य कमान के प्रमुख मैकेंजी और अन्य सैन्य अधिकारी एक संतुलन बना कर ईरान को यह बता रहे हैं कि अमेरिकियों पर ईरानी हमले की जवाबी कार्रवाई के लिए अमेरिका तैयार है . उन्होंने कहा कि इसका मकसद टकराव को टालना, खाड़ी में सेना भेजने और युद्ध से बचना है .

अमेरिका और ईरान के बीच तनाव उस वक्त से और गहरा गया है जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2015 की संधि से हट गए और ईरान पर पावंदी लगा दी. पिछले महीने अमेरिका ने एक विमान वाहक पोत और अन्य साजो सामान क्षेत्र में भेजने की घोषणा की थी . अमेरिका ने पिछले महीने संयुक्त अरब अमीरात के बंदरगाह पर एक तेल टैंकर पर हुए हमले में ईरान का हाथ होने का आरोप लगाया था.

Related Articles

Back to top button