स्वास्थ्य

हरतरह के रोग की दवा है ये अदरक, इसके छिपे गुणों को जानकर रह जायेंगे हैरान

अदरक हम सभी के घरो में इस्तेमाल होती हैं। बात अगर चाय की करे तो अदरक के बिना कही न कही अधूरी सी लगती हैं। लेकिन क्या आप जानते है यही अदरक आपके शरीर के लिए अमृत साबित होती हैं। तो चलिए आज जानते है किस तरह अदरक आपके शरीर को फायदे दिला सकती है –

* बता दे कि अदरक के ज्यूस में सूजन को कम करने की शक्ति अत्यधिक मात्रा में होती है और यह उन लोगों के लिए वरदान की तरह है, जो जोड़ों के दर्द और सूजन से परेशान हैं। मिली जानकारी के मुताबिक जो लोग अदरक के ज्यूस का उपयोग नियमित तौर पर करते हैं उन्हें जोड़ों में सूजन और दर्द पैदा करने वाली बीमारियां परेशान नहीं करतीं। अगर आपके जोड़ों की समस्या नई हो या कई साल पुरानी- यकीन रखिए कि अदरक का ज्यूस बहुत असरकारी है। ऐसा कहा जाता है कि अदरक के ज्यूस में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में ताजे रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं, क्योंकि इनमें खून को साफ करने का खास गुण होता है।

* खास बात ये है कि ये अदरक में कैंसर जैसी भयानक बीमारी से शरीर को बचाए रखने का गुण होता है। बताना चाहेंगे कि यह कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को खत्म करता है। अदरक स्तन कैंसर पैदा करने वाले सेल को बढ़ने से रोकता है।

* ऐसा कहा जाता है कि इस अदरक में खून को पतला करने का नायाब गुण होता है और इसी वजह से यह ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी में तुरंत लाभ के लिए जाना जाता है।

* इतना ही नहीं सभी प्रकार के दर्द से राहत देने की इसकी क्षमता इसे बहुत ही खास बनाती है। चाहे दांत में दर्द हो या सिर में- अदरक का ज्यूस बहुत असरकारक है। बता दे कि यह माइग्रेन से बचने में भी आपकी भरपूर मदद करता है।

* वही अगर आपको पाचन संबंधी कोई भी समस्या है, तो समझ लीजिए कि आपकी यह समस्या अब आपको और परेशान नहीं कर पाएगी। ऐसा बताया गया है कि अदरक का ज्यूस आपके पेट में पड़े हुए खाने को निकास द्वार की तरफ धकेलता है। अदरक का यह खास गुण आपको न केवल पाचन और गैस बल्कि सभी तरह के पेट दर्द से भी निजात दिलाता है।

* आपको अगर त्वचा से जुड़ी हुई किसी भी किस्म की समस्या है तो आप अदरक के ज्यूस को नियमित तौर पर इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए। अदरक के ज्यूस से आप मुहांसों से हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं।

* अदरक के ज्यूस के नियमित इस्तेमाल से आप कोलेस्ट्रॉल को हमेशा कम बनाए रख सकते हैं। यह रक्त के थक्कों को जमने नहीं देता और खून के प्रवाह को बढ़ाता है और इस प्रकार हृदयाघात की आशंका से आपको बचाए रखता है।

Related Articles

Back to top button