मनोरंजन

हेमा के प्यार में संजीव कुमार ने अकेले गुजारी जिंदगी

फिल्मी दुनिया में संजीव कुमार को एक संजीदा और मेहनती अभिनेता के तौर पर याद किया जाता है। बहुत कम बोलना और अपने में खोए रहना उनकी मानों पहचान बन गई थी। दरअसल इसके पीछे भी एक कहानी है। बताया जाता है कि संजीव कुमार दिल ही दिल में ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी को चाहते थे, लेकिन उन्हें पा नहीं सके। यह तो सभी जानते हैं कि धर्मेंद्र ने इस्लाम धर्म अपनाकर ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी से दूसरी शादी की थी, जबकि संजीव चाहते थे कि हेमा से उनकी शादी हो जाए। इसे लेकर फिल्म शोले की भी एक कहानी प्रचलित है। बहरहाल ड्रीम गर्ल से शादी करने की तमन्ना को दिल में लिए हुए ही हिंदी सिनेमा का एक ऐसा अभिनेता दुनिया से रुखसत हो गया, जिसकी कमी को आज भी सिने जगत पूरा नहीं कर सका है।हेमा के प्यार में संजीव कुमार ने अकेले गुजारी जिंदगी

आपको बतलाते चलें कि फिल्मी दुनिया में आप जिसे संजीव कुमार के नाम से जानते रहे और प्यार करते रहे हैं उन्हें उनके घरवालों ने नाम दिया था हरिहर जरीवाला। सूरत के गुजराती परिवार में जन्मे संजीव कुमार का परिवार बाद में मुंबई में ही बस गया। यहीं से हरिहरवाला के संजीव कुमार बनने का सफर शुरु हो गया था। इस सफर को तीन भागों में बांटकर समीक्षक देखते रहे हैं। वो हैं फिल्में, फूड और प्रेम का पक्ष। इन्हीं तीन चीजों में संजीव कुमार की जिंदगी को तलाशा जाता रहा है। उनकी जिन्दगी के पन्ने पलटने पर इन्हीं तीन चीजों का असर भी देखने को मिल जाता है।

दरअसल बताया जाता है कि सजींव कुमार को बचपन से ही फिल्में देखने और तरह-तरह के खाने खाने का शौक था। वो अपना पूरा जेब खर्च अच्छा खाना खाने औऱ फिल्में देखने में खर्च कर देते थे। उनका फिल्मों से प्यार इस कदर था कि वो अपने आपको अभिनय की दुनिया से अलग नहीं रख सके। इसके लिए उन्होंने एक्टिंग स्कूल ज्वाइन किया, फिर इसी कला के दम पर उन्होंने फिल्मों में काम पाने में सफलता भी हासिल कर ली। बताया जाता है कि उनकी पहली फिल्म हम हिंदुस्तानी उन्हें सिर्फ इसलिए मिल गई थी, कि उन्होंने ऑडिशन के समय लंबे-लंबे डायलॉग भी तुरंत याद करके सुना दिए थे। ऐसे अनमोल संजीव कुमार की याद सदा आती रहेगी।

Related Articles

Back to top button