जीवनशैली

ज़्यादा निम्बू का इस्तेमाल पंहुचा सकता है आपकी स्किन को नुक्सान

हम सभी जानते है की नींबू हमारी सेहत और त्वचा दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नींबू के कई ब्यूटी फायदे हैं. नींबू त्वचा संबंधित कई समस्याओं से छुटकारा दिलाता है लेकिन क्या आप जानते है की हद से ज्यादा नींबू का इस्तेमाल करना त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. एेसे में बेहतर है कि ज्यादा नींबू का इस्तेमाल न करें. ज़्यादा निम्बू का इस्तेमाल पंहुचा सकता है आपकी स्किन को नुक्सान

1-नींबू में एसिड पाया जाया है. अधिक नींबू का इस्तेमाल करने से सिर की त्वचा से नैचुरल ऑयल खत्म हो जाता है जिसके कारण बाल रफ हो जाते हैं. 

2-सेंसीटव स्किन वालों के लिए नींबू हानिकारक साबित हो सकता है. नींबू में एसिड होने के कारण सेंसिटव स्किन पर रेशैज पड़ जाते है. 

3-नींबू दाग-धब्बे से राहत पाने के लिए काफी फायदेमंद है लेकिन इससे स्किन ड्राय भी होती है. यह स्किन की नमी को पहुंचाता है.

4-नींबू का इस्तेमाल करने के बाद तुरंत धूप में न निकलें. इससे चेहरे पर डार्क स्पॉट्स और खुजली जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 

5-कई लोग ड्रैडफ से बचने के लिए नींबू का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अधिक नींबू का इस्तेमाल करने से बाल भी सफेद हो जाते है. कभी भी बालों में डायरेक्ट नींबू का लगाएं.

Related Articles

Back to top button