फीचर्डराष्ट्रीय

3000 करोड़ के खर्च के बाद संपन्न हुआ बिहार का संग्रा

दस्तक टाइम्स/एजेंसी: 01-1433141344-cashनई दिल्ली। बिहार में विधानसभा चुनाव के नतीजों ने सभी को चौंका कर रख दिये हैं। लेकिन बिहार में जिस तरह से राजनैतिक दलों ने चुनाव में पैसे की ताकत झोंकी वह भी आपको चौंका देगी।

 बिहार में विधानसभा चुनाव में राजनैतिक दलों ने तकरीबन 3000 हजार करोड़ रुपए खर्च कर डाले हैं। इस लिहाज से देखा जाए तो बिहार चुनाव में जमकर पैसे का इस्तेमाल हुआ। बिहार विधानसभा चुनाव में कुल 158 राजनैतिक दलों ने 3450 उम्मीदवार मैदान में उतारे थे। उम्मीदवारो ने चुनाव प्रचार में हेलीकॉप्टर से लेकर होर्डिंग, बैनर सहित कई चीजों में पैसा बेइंतहा पानी की तरह बरसाया।

शुरुआत के चार चरणों में विज्ञापनों में जमकर पैसा लुटाया गया। हालांकि पांचवे चरण के मतदान से पहले कई चुनाव आयोग ने प्रचार पर रोक लगा रखी थी। लेकिन बावजूद इसके जिस तरह से पैसे खर्च किये गये वह देश में चुनाव की हकीकत को भी उजागर करता है। कुल 243 विधानसभा सीटों के लिए मुख्य सीटों पर चुनाव लड़ रहे पांच प्रत्याशियों का खर्च 400 करोड़ रुपए पार कर गया। वहीं अगर मतगणना पर खर्च के आंकड़ों पर नजर डालें तो 24.30 लाख रुपए उम्मीदवारों ने खर्च कर डाले। वहीं हर पोलिंग बूथ पर दो हजार रुपए के हिसाब से 65.34 करोड़ रुपए राजनैतिक दलों ने खर्च कर डालें। बिहार में कुल 65 हजार 349 मतदान केंद्रों पर औसत दो हजार रुपए के खर्च के हिसाब से 65 करोड़ 34 लाख 90 हजार रुपए खर्च किये गये।

Related Articles

Back to top button