व्यापार

अमेरिकी बाजार में हलचल से सेंसेक्स 546 अंक लुढ़का, रुपया भी 35 पैसा गिरा

sensex_1473657477वैश्विक स्तर पर बाजारों में आई हलचल का असर भारतीय बाजारों पर भी पड़ रहा है। सप्ताह के पहले दिन घरेलू शेयर बाजार में कारोबार की शुरूआत गिरावट के साथ हुई है। सेंसेक्स 546 अंक की भारी गिरावट के साथ 28,251.31 अंको पर कारोबार कर रहा है। वहीं निफ्टी भी 133 अंको की गिरावट के साथ 8700 अंक से नीचे चला गया है।
 
जिन प्रमुख शेयरों में कारोबार की शुरूआत गिरावट के साथ हुई है उनमें आईसीआईसीआई बैंक, एल एंड टी, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी, एसबीआई और इनफोसिस शामिल हैं। इसके साथ ही ल्यूपिन लिमिटेड में कारोबार की शुरूआत बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई है।

ब्रिटेन के यूरोपीय यूनियन से बाहर निकलने के बाद सेंसेक्स में यह सबसे बड़ी गिरावट है। इस गिरावट के साथ ही डॉलर के मुकाबले रुपए में भी गिरावट दर्ज की गई। 35 पैसे की गिरावट के साथ रुपया, 66.90 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया। कारोबारी सप्ताह के पहले दिन ही भारी गिरावट से निवेशकों की चिंता बढ़ गई है।

जानकार वैश्विक बाजार में बिकवाली को इस गिरावट की मुख्य वजह बता रहे हैं। एशियाई और अमेरिकी बाजार में दो महीने में बड़ी गिरावट दर्ज की गयी है। अमेरिका का केन्द्रीय बैंक, फेडरल रिजर्व बैंक ने ब्याज दर बढ़ाने के संकेत दिए थे। अमेरिका में फेडरल रिजर्व मे स्टिमुलस पैकेज जारी रखने पर अनिच्छा जतायी है।

 
 

Related Articles

Back to top button