व्यापार

जानिये…. आज से SBI की किन सेवाओं में लगेगा ज्यादा सेवा शुल्क

नई दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 1 जून, यानी आज से ही अपनी चुनिंदा सेवाएं महंगी कर रहा है. SBI ने पिछले दिनों अपने सेवा शुल्क में परिवर्तन किया था. बैंक के इन नए नियमों के अनुसार एसबीआई से जुड़ी कुछ सेवाओं के लिए ज्यादा शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है. यदि आपका खाता भी SBI में है तो आपको सावधान होने की जरूरत हैं.

ये भी पढ़ें: जानिए, फांसी की सजा के बाद तिहाड़ जेल में कैसे कट रही हैं निर्भया के दोषियों की रातें

जानिये.... आज से SBI की किन सेवाओं में लगेगा ज्यादा सेवा शुल्क

बता दें कि 1 जून से यदि आप कटे-फटे या फिर गले हुए नोटों को बदलवाएंगे तो एसबीआई आपसे इसके लिए 2 से लेकर 5 रुपए तक का शुल्क लेगा. बशर्ते नोटों की संख्या 20 से ज्यादा या फिर उनकी कीमत 5000 रुपए से अधिक हो. हर अतिरिक्त (20 से ज्यादा) नोट पर 2 रुपए का अतिरिक्त शुल्क देना होगा. इस पर सर्विस चार्ज भी लागू होगा. इससे कम नोट बदलवाने कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: सोनिया गांधी को अस्पताल से मिली छुट्टी, फूड प्वॉइजनिंग से हुई थीं बीमार

यही नहीं नए नियमों के अनुसार अब SBI के एटीएम से अतिरिक्त लेनदेन पर आपको 10 रुपए देने होंगे. यदि आप दूसरे बैंक के एटीएम से अतिरिक्त लेनदेन करते हैं तो आपको इसके लिए हर लेनदेन पर 20 रुपए का शुल्क देना होगा. इस पर सर्विस चार्ज भी देय होगा.

उल्लेखनीय है कि एसबीआई बुनियादी बचत जमा पर भी खाताधारक के लिए नियमों में बदलाव किया गया है. इसमें मुफ्त नकद निकासी सीमा 4 ही रहेगी. इसमें एटीएम से किए गए व्यवहार भी शामिल होंगे. अगर आप 4 बार से ज्यादा नकद आहरण करते हैं तो आपको प्रति लेनदेन पर 20 रुपए देने होंगे. इस पर अलग से सर्विस चार्ज भी लिया जाएगा. जाहिर है इनका सेवा शुल्क बढ़ने से ग्राहकों की जेब ढीली होगी.

Related Articles

Back to top button