अजब-गजब

यहां भैसें शराब पिए बिना नही करती ये काम, वजह जानकर पकड़ लेंगे अपना सिर

शराब पीना वैसे तो सेहत के लिए हानिकारक होता हैं, लेकिन लोग फिर भी इसका सेवन करते हैं। आपने कई इंसानों को शराब का सेवन करते हुए देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी जानवरों को शराब का सेवन करते हुए देखा हैं। जी हाँ, ऐसा हमारे ही देश में होता हैं जहां भैसों को शराब पिलाई जाती है। इसके पीछे का कारण बड़ा ही हैरान करने वाला हैं। आइये हम बताते हैं आपको।

यहां भैसें शराब पिए बिना नही करती ये काम, वजह जानकर पकड़ लेंगे अपना सिर इस डेयरी की सारी भैंस बीयर पीती हैं। यही नहीं इसके बाद वह दूध भी ज्यादा देती हैं। दूध का उत्पादन बढ़ाने के लिए भैंस को बीयर तैयार करने के बाद उसका बचा हुआ मलबा खिलाया जा रहा है। जब से उन्हें बीयर का मलबा खिलाया जा रहा है तब से प्रत्येक भैंस दो से तीन लीटर तक अधिक दूध दे रही है। पिछले कुछ समय से बीयर के मलबे की बिक्री का ग्राफ जबरदस्त तरीके से बढ़ा है।

भैंसों को पिलाया जाने वाला बीयर जौ से तैयार होता है। बीयर तैयार करने के बाद जो मलबा निकलता है। उसी को किसी भी चीज में मिलाकर उन्हें खिलाया जाता है। यह सही है कि नहीं इस पर भी लोगों की राय बंटी हुई है। पशु जानकारों की माने तो जौ में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की काफी मात्रा होती है, जिससे दूध बढ़ाने में मदद मिलती है।

Related Articles

Back to top button