अजब-गजब

आज भी जिंदा है रावण की बहन ‘शूर्पणखा’, एक झलक पाने के लिए लगती है लम्बी लाइन

आपको शायद यह सुनकर भी हंसी आए या अचरज हो लेकिन यह बात सही है कि रावण की बहन सूर्पणखा आज भी जीवित है, उसके पास कई अद्वितीय शक्तियां हैं और उनसे वह लोगों की मदद भी कर रही है।

आज भी जिंदा है रावण की बहन ‘शूर्पणखा’, एक झलक पाने के लिए लगती है लम्बी लाइन

श्रीलंका की गंगा सुदर्शन को लोग रावण की बहन सूर्पणखा का दर्जा देते हैं। गंगा न केवल सूर्पणखा के वंश की है बल्कि सरकार द्वारा उन्हें बाकायदा पेंशन और तनख्वाह तक दी जाती है। गंगा का का जन्म कोलंबो से करीब 200 किलोमीटर दूर स्थित गांव महियांग्ना में हुआ था। कहा जाता है कि गंगा सुदर्शन के नाक पर चोट का निशान, कटे हुए कान जैसे रामायण में थे। यहां लोगों का प्रतिदिन दरबार लगता है और लोगों का इलाज भी होता है।

गंगा खुद को रावण की बहन शूर्पणखा का ही अवतार बताती है और इसके पास एक से एक बड़ी शक्तिशाली हस्तियां आशीर्वाद लेने आती हैं। श्रीलंका की गंगा सुदर्शनी को लोग रावण की बहन शूर्पणखा का दर्जा देते हैं। गंगा न केवल शूर्पणखा के वंश की है बल्कि सरकार द्वारा उन्हें बाकायदा पेंशन और तनख्वाह तक दी जाती है।

उल्लेखनीय है कि 2004 में श्रीलंका में आई सुनामी के पहले गंगा ने इसकी भविष्यवाणी भी कर दी थी। लोग बताते हैं कि गंगा के शरीर पर इस तरह के कई चिन्ह मौजूद हैं, जो उनको रावण की बहन शूर्पणखा साबित करते हैं। उनके बारे में सच्चाई जो कुछ भी है लेकिन इतना सभी जानते हैं कि श्रीलंका के प्रभावशाली लोग उनसे अपना भविष्य जानने के लिए आते हैं।

Related Articles

Back to top button