स्पोर्ट्स

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम उतरेगी प्रतिष्ठा बचाने के लिए

स्पोर्ट्स डेस्क : पांच मैचों की वनडे सीरीज का पाचवें और निर्णायक वनडे में कल लखनऊ में होने वाले भारतीय महिला टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी प्रतिष्ठा को बचाने के लिये शानदार प्रदर्शन से जीत पर निगाह रखेगी. मेजबान टीम दूसरे वनडे में 9 विकेट से मिली जीत के अलावा एक ईकाई के रूप में बेहतरीन प्रदर्शन नहीं कर सकी है.

वैसे दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज 3-1 से अपने नाम कर ली है और कोरोना की वजह से एक वर्ष के बाद खेलने उतरी भारतीय टीम को कठिन चुनौती मिली थी क्योंकि दक्षिण अफ्रीका ने इससे पहले पाकिस्तान को 3-0 से मात दी थी.

भारत के टॉप आर्डर में शेफाली वर्मा की बल्लेबाजी और गेंदबाजी में शिखा पांडे के अनुभव की दरकार है. स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ (चार मैचों में पांच विकेट) को स्पिनरों की मददगार विकेट पर निराशा हाथ लगी. वही दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे तथा चौथे वनडे में क्रमश: 249 और 267 रन के टारगेट को आसानी हासिल किया.

वरिष्ठ लेग स्पिनर पूनम यादव को चार मुकाबलों में एक भी विकेट की सफलता नहीं मिली और अब देखने वाली बात होगी कि उनको कल प्लेइंग इलेवन में जगह मिलती है या नहीं.

सिर्फ झूलन गोस्वामी तीन मुकाबलों में सर्वाधिक आठ विकेट झटककर कुछ कमाल दिखा सकी है लेकिन वो चौथे वनडे में खेल नहीं पाई थी. टॉप आर्डर की बल्लेबाज पूनम राउत ने 10, नाबाद 62, 77 और नाबाद 704 रन बनाए. कप्तान मिताली राज और हरमनप्रीत कौर ने भी लगातार बेहतरीन प्रदर्शन किया.

वही स्मृति मंधाना केवल दूसरे मैच में ही चल सकी जबकि जेमिमा रौद्रिगेज ने भी निराश किया जो तीन मुकाबलों में दोहरे अंक तक भी नहीं पहुंच पाई.

दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका ने शानदार टीमवर्क का प्रदर्शन किया. दूसरे मैच में मंधाना और राउत की बल्लेबाजी की वजह से उसे हार मिली लेकिन उसने बेहतरीन वापसी की.

बल्लेबाज लिजेली ली ने नाबाद 83, चार, नाबाद 132 और 69 सहित कुल 288 रन बना लिए हैं. उन्होंने वर्षाबाधित तीसरे वनडे में अपने दम पर टीम को जीत दिलाने में भूमिका निभाई. भारतीय टीम और दक्षिण अफ्रीका टीम के बीच ये मुकाबला कल सुबह 9 बजे से खेला जाएगा.

टीमें :

भारत: मिताली राज (कप्तान), स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, पूनम राउत, प्रिया पूनिया, यस्तिका भाटिया, हरमनप्रीत कौर, डी हेमलता, दीप्ति शर्मा, सुषमा वर्मा, स्वेता वर्मा, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, झूलन गोस्वामी, मानसी जोशी, पूनम यादव, सी प्रत्यूषा और मोनिका पटेल।

साउथ अफ्रीका: सुने लुस (कप्तान), अयाबोंगा खाका, शबनिम इस्माइल, लॉरा वोल्वार्ट, त्रिशा चेट्टी, सिनालो जाफ्ता, तस्मीन ब्रिट्ज, मारिजाने कैप, नोंडुमिसो सांगेज, लिजेल ली, एनेके बॉश, फाये ट्यूनिक्लिफ, नॉनकुलुलेको मलाबा, मिनगोन डु प्रीज, नेदिन डि क्लर्क, लारा गुडाल, टुमी सेखुखुने।

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहें dastaktimes.org के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए : https://www.facebook.com/dastak.times.9
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए : https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़–वीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए : https://www.youtube.com/c/DastakTimes/videos

Related Articles

Back to top button