अन्तर्राष्ट्रीय

यूके ने 20 मिलयन कोरोना वायरस वैक्सीन दान देने का किया ऐलान

लंदन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि युनाइटेड किंगडम कोरोना वायरस की वैक्सीन एस्ट्राजेनेका की 2 करोड़ डोज विकाशील देशों को दान करेगा। जिन देशों में कोरोना वायरस वैक्सीन की बहुत कमी है उन देशों में इसे दान दिया जाएगा। प्रधानमंत्री ने यह ऐलान रोम में किया है जहां वह जी-20 बैठक में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे हैं। यूके की ओर से कहा गया है कि युनाइटेड किंगडम ने वैक्सीन की एक करोड़ डोज पहले ही दी जा चुकी है जबकि एक करोड़ डोज और दी जाएगी। गौर करने वाली बात है कि यूके ने 10 करोड़ कोरोना वायरस की डोज 2022 तक जरूरतमंद देशों को देने का ऐलान किया था।

इसी के तहत 2 करोड़ वैक्सीन वितरित करने का बोरिस जॉनसन ने ऐलान किया है। इसके साथ ही बोरिस जॉनसन ने अपील की है कि आर्थिक रूप से मजबूत देश 2022 के अंत तक पूरी दुनिया को कोरोना वैक्सीन मुहैया कराने के लिए आगे आएं, जी-20 में हमारी पहली प्राथमिकता यह होनी चाहिए कि हम तेजी से लोगों को वैक्सीन मुहैया कराएं।

बता दें कि ब्रिटेन और अन्य अमीर देशों पर आरोप लगता आया है कि वो कोरोना वायरस की वैक्सीन की जमाखोरी कर रहे हैं, ये देश अपनी जरूरत से अधिक वैक्सीन की जमाखोरी कर रहे हैं, जबकि अफ्रीका और कुछ अन्य देशों में वैक्सीन बिल्कुल भी नहीं है। ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री गॉर्डन ब्राउन ने अपील की थी कि विकासशील देशों को वैक्सीन की डोज दी जाए।

Related Articles

Back to top button