छत्तीसगढ़राज्य

BJPऔर आरएसएस के लोग छत्तीसगढ़ कांग्रेस का विकास मॉडल सीखने आते हैं : CM भूपेश बघेल

रायपुर : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर जमकर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा राज्य में कांग्रेस सरकार के विकास मॉडल का अध्ययन करने के लिए छत्तीसगढ़ का दौरा कर रहे हैं. बघेल ने मीडियाकर्मियों से कहा, “बीजेपी हमारे राज्य मॉडल को जानने के लिए यहां आती है.हमारी योजनाओं को केंद्र ने अपनाया है. बीजेपी अकेले नहीं लड़ती है, ईडी, इनकम टैक्स विभाग और सीबीआई जैसी केंद्रीय एजेंसियों का भी इस्तेमाल करती है.Also Read – ‘SDM बंगले में बुलाकर करवाते हैं मालिश, घर का कराते हैं काम’, कर्मचारियों ने की डीएम से शिकायत

वंशवाद की राजनीति पर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की टिप्पणी के जवाब में भूपेश बघेल ने कहा कि गांधी परिवार ने देश के लिए कुर्बानी दी है और राष्ट्रनिर्माण में उनका बड़ा योगदान है. बघेल ने कहा कि भाजपा स्वयं वंशवाद की राजनीति से ग्रस्त है. वंशवाद की राजनीति पर नड्डा की टिप्पणी के संबंध में सवाल करने पर बघेल ने कहा, ‘‘वह परिवारवाद के बारे में बिल्कुल सही कह रहे थे. बस्तर से भाजपा के दिवंगत नेता बलिराम कश्यप के बेटे दिनेश कश्यप (पूर्व सांसद) और केदार कश्यप (पूर्व विधायक और मंत्री), पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और उनके बेटे पूर्व सांसद अभिषेक सिंह भाजपा में वंशवाद के उदाहरण हैं. बघेल ने कहा, ‘‘फिर राजनाथ सिंह और उनके बेटे, अमित शाह और उनके बेटे और वसुंधरा राजे सिंधिया, उनके बेटे और उनके भतीजे. परिवारवाद तो उनके यहां है.

दरअसल, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा इन दिनों छत्तीसगढ़ दौरे पर हैं. नड्डा ने शुक्रवार को कांग्रेस ‘भाई और बहन’ की पार्टी बताया और इस बात पर जोर दिया कि उनकी अपनी पार्टी वंशवादी संस्कृति के खिलाफ है. नड्डा ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर छत्तीसगढ़ के लोगों को लूटने और राज्य को कांग्रेस पार्टी का एटीएम बनाने का भी आरोप लगाया. उन्होंने कहा, ‘‘हमारी लड़ाई वंशवाद की राजनीति के खिलाफ है. जम्मू-कश्मीर से लेकर तमिलनाडु तक हम इसके खिलाफ लड़ रहे हैं. जम्मू-कश्मीर में लड़ाई नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी, पंजाब में सिरोमणी अकाली दल, उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी, बिहार में राजद, ओडिशा में बीजद, पश्चिम बंगाल में टीएमसी जो ‘बुआ-भतीजे‘ ममता बनर्जी और अभिषेक की पार्टी है.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ईडी, आईटी-सीबीआई के छापे पर औऱ भाजपा कर कसा करारा तंज कसते हुए कहा कि बीजेपी पाकिस्तान क्रिकेट की तरह है। जैसे पाकिस्तान में दो एंपायर कभी खेला करते थे, उसके बाद नेशनल एम्पायर नियुक्त किया जाता था, उसी तरह भाजपा अकेले नहीं लड़ती है, ईडी,आईटी, सीबीआई जैसे सेंट्रल एजेंसी लड़ती भी लड़ती है। सीएम बघेल ने भाजपा के खिलाफ संयुक्त मोर्चे को उतारने के सवाल पर जवाब देते हुए कहा कि अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी । इस संदर्भ में आलाकमान निर्णय लेगा।

इसी तरह आंध्र प्रदेश में जगनमोहन रेड्डी की पार्टी, तेलंगाना में टीआरएस और तमिलनाडु में एमके स्टालिन की पार्टी के खिलाफ लड़ाई है. ये सभी पार्टियां पारिवारिक पार्टियां हैं. परिवार की वजह से उद्धव ठाकरे की शिवसेना टूट गई.‘‘ भाजपा अध्यक्ष ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘इसी तरह छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल ‘भाई-बहन‘ की पार्टी चला रहे हैं.

Related Articles

Back to top button