व्यापार

एक बार फिर बढ़ी खुदरा महंगाई, 3 महीने में सबसे ज्यादा, RBI के लिए टेंशन!

नई दिल्ली : बीते जनवरी महीने में खुदरा महंगाई एक बार फिर बढ़ गई है। ताजा आंकड़ों से पता चलता है कि खुदरा महंगाई जनवरी महीने में तीन महीने के उच्च स्तर 6.52 प्रतिशत पर पहुंच गई। इसके साथ ही महंगाई एक बार फिर रिजर्व बैंक के संतोषजनक स्तर से ऊपर चली गई है। यह रिजर्व बैंक के लिए टेंशन की खबर है। बता दें कि खुदरा महंगाई दिसंबर में 5.72 प्रतिशत और जनवरी 2022 में 6.01 प्रतिशत थी। इससे पहले, खुदरा महंगाई अक्टूबर महीने में उच्च स्तर 6.77 प्रतिशत पर थी।

किसकी महंगाई में इजाफा: खाद्य पदार्थों की महंगाई दर जनवरी में 5.94 प्रतिशत रही जो दिसंबर में 4.19 प्रतिशत थी। अनाज और उत्पादों की महंगाई 16.12 फीसदी बढ़ी तो वहीं अंडे, दूध, मांस और मछली में यह 6-9 फीसदी के बीच रही। हालांकि, सब्जियों के लिए मुद्रास्फीति में 11.7 प्रतिशत की गिरावट आई, लेकिन मसालों की मुद्रास्फीति में 21.09 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक मौद्रिक नीति पर विचार करते समय मुख्य रूप से खुदरा मुद्रास्फीति पर गौर करता है। केंद्रीय बैंक को मुद्रास्फीति दो प्रतिशत घट-बढ़ के साथ चार प्रतिशत पर रखने की जिम्मेदारी मिली हुई है।

Related Articles

Back to top button