जीवनशैलीस्वास्थ्य

पसीने की बदबू से छुटकारा दिलाएगा सेंधा नमक

नई दिल्ली : गर्मियां आ गई हैं और ऐसे में पसीने से लोग परेशान होने लगे हैं। कुछ लोगों के पसीने से ज्यादा ही गंध आती है। ऐसे लोगों में पसीना बगल से आ रहो हो या फिर पैरों से, इसकी बदबू को सहन करना कई बार मुश्किल हो जाता है। ऐसी स्थिति में कुछ घरेलू उपाय आपके लिए कारगर तरीके से काम करने में मदद कर सकते हैं। ये आपके पसीने के बैक्टीरिया को मारते हैं और इनकी दुर्गंध को कम करते हैं। तो, आइए जानते हैं पसीने की बदबू से छुटकारा दिलाने वाले कुछ घरेलू उपायों के बारे में।

सेंधा नमक के पानी से नहाना बैक्टीरियल इंफेक्शन को कम करने में मदद कर सकता है। ये एक्टिव बैक्टीरिया को मारता है और पसीने की दुर्गंध को कम करता है। इसके अलावा सेंधा नमक की खास बात ये है कि ये शरीर पर एक्ने और दाने को भी कम करने में मददगार है। तो, नहाने के पानी में सेंधा नमक मिलाएं और इस पानी से नहा लें।

नीम के पानी से नहाना पसीन की बदबू को कम करने में मदद कर सकता है। नीम, एंटीबैक्टीरियल है जो कि पसीने वाले बैक्टीरिया को मारने और इसकी गंध को कम करने में मदद करता है। तो, नीम की पत्तियों को पीस लें और इसे पानी में मिला कर इस पानी से नहाएं। गर्मियों में आप रेगुलर इस पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप अपने नहाने के पानी में नींबू और बेकिंग सोडा मिला लें। अब इस पानी से नहा लें। ये पहले तो शरीर के तमाम बैक्टीरिया को मारता और इससे निकलने वाले दुर्गंध को तोड़ने में मदद करता है। इसके साथ ही ये आपके बगल और पैरों में किसी भी प्रकार के स्किन इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है। तो, पानी में थोड़ा सा नींबू का रस और बेकिंग सोडा मिलाएं और इसे पानी से नहा लें।

पानी में नीलगिरी का तेल मिला कर इस पानी से नहाना पसीने की बदबू को दूर करने में मदद कर सकता है। साथ ही ये तेल एंटीबैक्टरियल और एंटीफंगल भी है जो कि आपको स्किन में किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से बचा सकता है। तो, नहाने के दौरान पानी में नीलगिरी का तेल मिलाएं और इस पानी से नहा लें। ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद होगा।

Related Articles

Back to top button