जीवनशैलीस्वास्थ्य

नारियल पानी खरीदते वक्‍त इन बातों का रखें ध्‍यान

नई दिल्ली : नारियल पानी के फायदे हम से लगभग सभी लोग जानते हैं। इसे पीने से न सिर्फ शरीर हाइड्रेट रहता है बल्कि पेट के लिए भी नारियल का पानी काफी फायदेमंद होता है। इसमें सोडियम, पोटैशियम, मैग्नेशियम और कैल्शियम जैसे जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होते हैं।

जो शरीर को ठंडा रखने के साथ ही हमें कई बीमारियों से दूर भी रखते हैं। ये तो बात हो गई नारियल पानी के गुणों की। लेक‍िन नारियल पानी खरीदते वक्‍त जो सबसे ज्‍यादा दिक्‍कत आती है, वो है नारियल पानी चुनते वक्‍त कैसे मालूम करें क‍ि क‍िसमें ज्‍यादा पानी है और क‍िसमें मलाई?

नारियल को अपने कान के पास ले जाकर हिलाएं. उसमें पानी के छलकने की आवाज आ रही हो तो उसे न खरीदें। जिस नारियल से पानी के छलकने की आवाज न आए उसे ही खरीदें। दरअसल, जब नारियल से पानी के छलकने की आवाज आती है तो उसका मतलब यह है कि उसमें मलाई बनने लगी है।

नारियल में पानी कम होने से छलकने के लिए जगह बन जाती है, जिस वजह से उसमें आवाज आने लगती है। वहीं अगर नारियल से आवाज नहीं तो मतलब साफ है क‍ि नारियल में खूब सारा पानी है।

नारियल पानी खरीदते वक्‍त आप इसके आकार पर विशेष ध्‍यान दें, ज्यादा बड़ा या ज्यादा छोटा नहीं। नारियल का आकार छोटा है तो उसमें पानी कम होने की ही संभावना रहती है। नारियल साइज में बड़ा है, तो उसमें पानी ज्यादा होगा। बड़ा होने पर उसके पकने यानी सख्‍त होने की संभावना रहती है, जिस वजह से इनमें पानी से ज्‍यादा मलाई होती है।

जब नारियल में मलाई बनता है तो स्‍वाभाविक रुप से इसमें पानी की मात्रा कम हो जाती है। क्योंकि पानी से मलाई का निर्माण होता है। इसल‍िए हमेशा मीडियम साइज का ही नारियल खरीदें।

नारियल का चुनाव करते समय उसके रंग पर ध्‍यान दें। नारियल हरा और ताजा होना चाहिए। वह जितना अधिक हरा होगा, उसमें पानी की मात्रा ज्‍यादा होने की संभावना उतनी ही ज्यादा होती है। नारियल पर भूरा रंग का पैच नहीं होना चाहिए।

Related Articles

Back to top button