जीवनशैली

ब्लड शुगर कंट्रोल करने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक जानिए बेसन के फायदे

बेसन के फायदे: चने का आटा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। चने का आटा मधुमेह के रोगियों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

बेसन मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक, प्रोटीन, फाइबर और आयरन से भरपूर होता है। इसके साथ ही बेसन में विटामिन-बी होता है, जो पेट के लिए फायदेमंद होता है। बेसन में पाया जाने वाला फाइबर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है। तो फिर जानिए चने के आटे के फायदों के बारे में।

चने का आटा मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसे कम कार्बोहाइड्रेट वाला आहार माना जाता है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा. इसलिए इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। चने के आटे में विटामिन बी के साथ-साथ थायमिन (बी1), राइबोफ्लेविन (बी2), नियासिन (बी3), विटामिन बी6 और फोलेट मौजूद होता है। ये विटामिन पाचन तंत्र, तंत्रिका तंत्र में मदद करते हैं और लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाते हैं।

बेसन में मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस आदि तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को ताकत देते हैं। चने के आटे का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता के साथ हड्डियां भी मजबूत होती हैं।
बेसन जिंक और विटामिन-ई से भरपूर होता है। जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. बेसन त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाता है। त्वचा पर बेसन का पैक लगाने से चमक आएगी।

Related Articles

Back to top button