व्यापार

SBI की अनूठी पहल, EMI देने से बच रहे कर्जदारों के घर भेज रहा चॉकलेट

नई दिल्ली : देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने कर्जदारों, खासकर खुदरा ग्राहकों से समय पर मासिक किस्त (EMI) का भुगतान सुनिश्चित करने के लिए एक अनूठी पहल शुरू की है। बैंक ने बताया कि वह मासिक किस्त के भुगतान में चूक वाले संभावित कर्जदारों को चॉकलेट भेज रहा है। SBI के मुताबिक भुगतान में चूक यानी डिफॉल्ट की योजना बना रहे कर्जदार, बैंक द्वारा याद दिलाने के बाद भी कोई जवाब नहीं देते हैं। ऐसे में कर्जदार के पास बिना बताए चॉकलेट लेकर पहुंच जाना बेहतर विकल्प है। यह कदम बेहतर कर्ज वसूली के उद्देश्य से उठाया जा रहा है।

SBI के अधिकारी अश्विनी कुमार तिवारी ने कहा, “ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग करने वाली दो फिनटेक कंपनियों के साथ हम अपने खुदरा कर्जदारों को उनके ऋण भुगतान दायित्वों की याद दिलाने का एक नया तरीका अपना रहे हैं। जहां एक कंपनी कर्जदार के साथ सुलह कर रही है, वहीं दूसरी कंपनी हमें कर्जदार की चूक करने की प्रवृत्ति के बारे में सचेत कर रही है।”

उन्होंने कहा कि चॉकलेट का एक पैकेट ले जाने और व्यक्तिगत रूप से उनसे मिलने का यह नया तरीका अपनाया गया है क्योंकि यह पाया गया है कि चूक की योजना बना रहा उधारकर्ता बैंक से भुगतान करने की याद दिलाने वाले फोन कॉल का जवाब नहीं देगा। …तो सबसे अच्छा तरीका है कि आप बिना बताए उनके ही घर पर मिल उन्हें चौंका दें। और अबतक, सफलता दर जबरदस्त रही है। तिवारी ने दोनों कंपनियों का नाम बताने से इनकार करते हुए कहा कि यह कदम अभी प्रायोगिक चरण में है और इसे लगभग 15 दिन पहले ही लागू किया गया है और सफल होने पर हम औपचारिक रूप से इसकी घोषणा करेंगे।

बता दें कि SBI का खुदरा लोन आवंटन जून, 2023 तिमाही में 16.46 प्रतिशत बढ़कर 12,04,279 करोड़ रुपये हो गया, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 10,34,111 करोड़ रुपये था। बैंक का कुल लोन अकाउंट 13.9 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 33,03,731 करोड़ रुपये हो गया।

Related Articles

Back to top button