टॉप न्यूज़फीचर्डस्पोर्ट्स

दूसरा टी-20 इंटरनेशनल : भारत ने श्रीलंका को 69 रन से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर

103209-ashish-nehra-oditeamदस्तक टाइम्स एजेंसी/रांची :शिखर धवन के पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक और गेंदबाजों की धातक गेंदबाजी की मदद से भारत ने श्रीलंका दूसरे टी-20 मैच में 69 रन से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही भारत ने श्रृंखला में 1-1 की बराबरी कर ली है। 

 टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने पहले श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। बाद में लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई बल्लेबाजों को भारतीय गेंदबाजों ने खूब परेशान किया। श्रीलंकाई टीम के बल्लेबाज नियमित अंतराल पर ऑउट हो रहे थे। भारत की ओर से आर अश्विन ने तीन, आशीष नेहरा, रवींद्र जडेजा और बुमराह ने दो-दो विकेट लिए।

भारत के लिये धवन ने सिर्फ 25 गेंद में 51 रन बनाये। वहीं रोहित शर्मा ने 36 गेंद में 43 और हार्दिक पांड्या ने 12 गेंद में 27 रन बनाये जबकि सुरेश रैना ने 19 गेंद में 30 रन जोड़े। श्रीलंका के लिये तेज गेंदबाज तिसारा परेरा ने 19वें ओवर में हैट्रिक लगाई । टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में यह चौथी और किसी श्रीलंकाई खिलाड़ी की पहली हैट्रिक है।

जवाब में श्रीलंका का कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सका और उसके विकेट नियमित अंतराल में गिरते रहे। आर अश्विन ने पहली ही गेंद पर तिलकरत्ने दिलशान (0) को ऑउट करके उसे अच्छी शुरुआत का मौका नहीं दिया। अगले ओवर में सीकुगे परेरा को आशीष नेहरा ने युवराज सिंह के हाथों लपकवाया।

श्रीलंका के लिये कप्तान दिनेश चांदीमल और चमारा कापूगेदारा को छोड़कर कोई बल्लेबाज नहीं टिक सका। चांदीमल ने 30 गेंद में दो चौकों की मदद से 31 रन बनाये जबकि कापूगेदारा ने 27 गेंद में तीन चौकों और एक छक्के के साथ 32 रन जोड़े।

भारत के लिये अश्विन के अलावा आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमरा और रविंद्र जडेजा ने दो-दो विकेट लिये। इससे पहले श्रीलंका ने लगातार दूसरे मैच में टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिये भेजा लेकिन इस बार भारतीय बल्लेबाजों ने आक्रामक शुरुआत की। पुणे में पहले मैच में तेज गेंदबाजों की मददगार पिच पर भारतीय बल्लेबाज फ्लाप रहे थे लेकिन यहां उन्हें खुलकर खेलने का मौका मिला।

पुणे में अपने पदार्पण मैच में कहर बरपाने वाले तेज गेंदबाज कासुन रजीता महंगे साबित हुए। उन्होंने पहली ही गेंद काफी बाहर फेंकी जिस पर रोहित ने चौका जड़ दिया। धवन ने तिसारा परेरा को मिडविकेट पर और अगले ओवर में सचित्रा सेनानायके को स्वीप शाट खेलकर छक्का लगाया। इसके बाद से उन्होंने 22 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया।

रोहित ने दूसरे छोर से सहयोगी की भूमिका बखूबी निभाई। भारत के 70 रन बिना किसी नुकसान के बन गए। श्रीलंका को पहली सफलता तेज गेंदबाज दुष्मंता चामीरा ने दिलाई जिन्होंने धवन को विकेट के पीछे लपकवाया। धवन ने अपनी पारी में सात चौके और दो छक्के लगाये। अजिंक्य रहाणे के आने के बाद रनगति पर थोड़ा अंकुश लगा । रहाणे ने दासुन शनाका को लगातार चौके लगाकर इस दबाव को तोड़ा । भारत के 13 ओवर में एक विकेट पर 122 रन थे और लग रहा था कि मेजबान 200 के पार तक जायेंगे ।

चामीरा ने रोहित का रिटर्न केैच लपककर फिर रनगति को रोका । इसके बाद सेनानायके ने कवर में रहाणे को लपकवाया । एम एस धोनी और युवराज सिंह से पहले भेजे गए पांड्या ने अपना काम किया । उन्होंने सेनानायके को लगातार दो छक्के लगाये जबकि रैना ने चामीरा के अगले ओवर में तीन चौके जड़े। परेरा अगर 19वें ओवर में पांड्या, रैना और धोनी के लगातार विकेट नहीं लेते तो भारत का स्कोर 200 के पार जा सकता था ।

Related Articles

Back to top button