राष्ट्रीय

DRDO ने नई पीढ़ी की आकाश मिसाइल का किया परीक्षण

नई दिल्ली। रक्षा मंत्रालय (एमओडी) ने शुक्रवार को कहा कि डीआरडीओ ने नई पीढ़ी की आकाश (आकाश-एनजी) मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। रक्षा मंत्रालय (एमओडी) ने कहा कि उड़ान परीक्षण के दौरान लक्ष्य को सफलतापूर्वक रोका गया और नष्ट कर दिया गया।

मंत्रालय ने कहा,“उड़ान परीक्षण 12 जनवरी, 2024 को 1030 बजे आयोजित किया गया था। बहुत कम ऊंचाई पर उच्च गति वाले मानव रहित हवाई लक्ष्य के खिलाफ आकाश-एनजी मिसाइल का उड़ान परीक्षण। इसने स्वदेशी रूप से विकसित रेडियो फ्रीक्वेंसी सीकर, लॉन्चर, मल्टी-फंक्शन रडार और कमांड, कंट्रोल और संचार प्रणाली के साथ मिसाइल से युक्त संपूर्ण हथियार प्रणाली के कामकाज को मान्य किया है।”

इसमें कहा गया है किपरीक्षण ओडिशा के तट से दूर एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर), चांदीपुर से किया गया। मंत्रालय ने कहा, “सिस्टम के प्रदर्शन को आईटीआर, चांदीपुर द्वारा तैनात कई रडार, टेलीमेट्री और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम द्वारा कैप्चर किए गए डेटा के माध्यम से भी मान्य किया गया था।”

मंत्रालय ने कहा कि उड़ान-परीक्षण को डीआरडीओ, भारतीय वायु सेना (आईएएफ), भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (बीडीएल) और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के वरिष्ठ अधिकारियों ने देखा।

इसमें कहा गया है कि आकाश-एनजी प्रणाली एक अत्याधुनिक मिसाइल प्रणाली है, जो तेज गति, फुर्तीले हवाई खतरों को रोकने में सक्षम है। सफल उड़ान परीक्षण ने उपयोगकर्ता परीक्षणों का मार्ग प्रशस्त कर दिया है।

Related Articles

Back to top button