राज्य

मुकेश अंबानी के डीपफेक वीडियो के झांसे में आई मुंबई की डॉक्टर, 7 लाख रुपये की हुई ठगी!

नई दिल्ली: उद्योगपति मुकेश अंबानी के डीपफेक वीडियो का इस्तेमाल करने वाले जालसाजों ने मुंबई के एक डॉक्टर से 7 लाख रुपये की ठगी की है। पीड़ित, अंधेरी में रहने वाले 54 वर्षीय आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. केएच पाटिल है। जिन्होंने अप्रैल में इंस्टाग्राम पर वीडियो देखने के बाद घोटाले का शिकार हो गई। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, मुंबई के अंधेरी इलाके में रहने वाली एक 54 साल की आयुर्वेद डॉक्टर शेयर ट्रेडिंग घोटाले का शिकार हुई।

इस घोटाले में महिला अपने 7 लाख रुपये से अधिक ठगी हुई। डॉक्टर ने पुलिस को बताया कि वह 15 अप्रैल को अपने मोबाइल पर रील देख रही थी कि तभी उसके इंस्टाग्राम पर उद्योगपति मुकेश अंबानी का एक डीपफेक वीडियो दिखाई दिया। जिसमें वह किसी कंपनी की तारीफ कर रहे थे और लोगों को हाई रिटर्न के लिए कंपनी में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित कर रहे थे।

डॉ. पाटिल ने बताया कि समर्थन को वास्तविक मानते हुए, डॉ. पाटिल ने समूह की ऑनलाइन खोज की और पाया कि कथित तौर पर उनके लंदन और मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में कार्यालय थे, जिससे उन्हें उनकी वैधता के बारे में और भी विश्वास हो गया।

FIR के मुताबिक, डॉ. पाटिल ने अकादमी से ऑनलाइन संपर्क किया और मई से जून के बीच कुल 7.1 लाख रुपये का निवेश किया। उसे एक खाता प्रदान किया गया जहां वह अपने निवेश की निगरानी कर सकती थी, जिसमें तुरंत 30 लाख रुपये से अधिक का लाभ दिखाया गया।

हालांकि, जब उसने इस महीने की शुरुआत में मुनाफ़ा वापस लेने का प्रयास किया, तो उसके प्रयास बार-बार विफल रहे। फिर उन्हें महसूस हुआ कि उनके साथ धोखा हुआ है, डॉ. पाटिल ने दोस्तों से सलाह ली जिन्होंने उन्हें पुलिस से संपर्क करने की सलाह दी। अंधेरी में ओशिवारा पुलिस ने अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है और वर्तमान में उन 16 बैंक खातों की जांच कर रही है जिनमें डॉ. पाटिल ने पैसे ट्रांसफर किए थे।

पुलिस अधिकारी अधिक जानकारी के लिए बैंकों के संपर्क में हैं। इस मामले में ओशिवारा पुलिस ने अज्ञात शख्स के खिलाफ IPC की धारा 419, 420 और 66IT एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है।

Related Articles

Back to top button