राज्यराष्ट्रीय

गुरुग्राम के श्री राम स्कूल के छात्र साईअंश तापड़िया को मिला नेशनल अवार्ड

गुरुग्राम : गुरुग्राम के श्री राम स्कूल के छात्र साईअंश तापड़िया को नेशनल अवार्ड मिला। गुरुग्राम के 9वीं कक्षा के छात्र 14 वर्षीय साईअंश तापड़िया ने डॉ. ए पी जे अब्दुल कलाम इग्नाइटेड माइंड चिल्ड्रन क्रिएटिविटी एंड इनोवेशन अवार्ड 2023-24 जीतकर जिले और प्रदेश का नाम रोशन किया है। इस अवार्ड के लिए देश भर से 16570 बच्चों में से मात्र 14 स्टूडेंट्स को चुना गया, जिसमें गुरुग्राम के श्री राम स्कूल के छात्र साईअंश तापड़िया ने बाजी मारी और यह अवार्ड जीता।

गुरुग्राम के इस छात्र ने मिर्गी के मरीज के लिए एक ऐसे उपकरण का अविष्कार किया है, जो मिर्गी का दौरा आने पर देखभाल करने वाले व्यक्ति के मोबाइल पर अलार्म बज उठता है। छोटी सी उम्र में साईअंश तापड़िया द्वारा किए गए इस अविष्कार की देश भर में प्रशंसा हो रही है। छात्र ने अपने नवाचार के लिए एक प्रोटोटाइप बनाया है और डिवाइस की लागत को कम करने की दिशा में काम कर रहे हैं ताकि इसे आम लोगों तक आसानी से पहुँचाया जा सके। साईअंश ने उसी नवाचार के लिए प्लाक्षा विश्वविद्यालय के यंग क्रिएटर लीग पुरस्कार भी जीता। इसी आविष्कार को इंटेल कॉर्पोरेशन ने सराहा है और साईअंश को सम्मानित किया है।

भारत रत्न और भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की स्मृति में आयोजित यह प्रतिष्ठित पुरस्कार, उन युवा वैज्ञानिकों को सम्मानित करता है जिनके विचारों में हमारे जीवन को बेहतर बनाने, अपशिष्ट को कम करने, ऊर्जा बचाने, पर्यावरण को बढ़ाने, उत्पादकता को बढ़ावा देने, सुरक्षा में सुधार करने या सुविधा बढ़ाने की क्षमता है। हनी बी नेटवर्क ने स्कूल जाने वाले छात्रों की रचनात्मक प्रतिभा को पहचानते हुए वार्षिक नवाचार पुरस्कारों के विजेताओं की घोषणा की।

इस वर्ष, हनी बी नेटवर्क को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली, जिसमें भारत भर के 23 राज्यों के बच्चों द्वारा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से लगभग 16,570 छात्र वैज्ञानिकों ने विचार प्रस्तुत किए गए। विशेषज्ञों की एक प्रतिष्ठित जूरी ने इन प्रस्तुतियों का मूल्यांकन किया और 10 अलग-अलग राज्यों के छात्रों की रचनात्मक प्रतिभा का प्रतिनिधित्व करते हुए पुरस्कारों के लिए 16 उत्कृष्ट विचारों का चयन किया।

इग्नाइट पुरस्कार समारोह में, मुख्य अतिथि और देश के अग्रणी वैज्ञानिकों में से एक डॉ. आर.ए. माशेलकर की गरिमामयी उपस्थिति से सम्मानित, छात्रों को उनकी भागीदारी के लिए बधाई दी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इग्नाइट कार्यक्रम महज एक पुरस्कार समारोह नहीं है, बल्कि मौलिक विचारों को मुख्यधारा में लाने का एक मिशन है। साईअंश के पिता सौरभ तापड़िया ने साईअंश की उपलब्धि पर खुशी जाहिर की है उन्होंने कहा कि ये पुरस्कार देश, प्रदेश और गुरुग्राम के युवा वैज्ञानिकों को प्रेरित करेगा। उन्होंने बताया कि साईअंश ने वायु प्रदूषण और प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने के लिए विभिन्न पर्यावरण संबंधी परियोजनाओं पर अथक काम करके अपनी संवेदनशीलता का परिचय भी दिया है।

Related Articles

Back to top button