स्पोर्ट्स

खेल नीति के तहत ब्लॉक स्तर तक ही स्टेडियम बनाता है खेल विभाग : खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौड़

जयपुर : खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि खेल विभाग खेल नीति के तहत ब्लॉक स्तर तक ही स्टेडियम बनाता है । जबकि ग्राम पंचायत स्तर पर मनरेगा और अन्य मदों से पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा खेल मैदान बनाए जाते हैं। डूंगरपुर जिले में इस समय 7 खेल एकेडमियां हैं जिनमें 250 बच्चे खेलों की तैयारी कर रहे हैं।

राठौड़ प्रश्नकाल के दौरान सोमवार को राज्य विधानसभा में विधायक गणेश घोघरा द्वारा पूछे गए सवाल का उत्तर दे रहे थे। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इनमें इम्प्रेस्ट मद में 80 हजार रुपए की राशि जिला खेल अधिकारी डूंगरपुर को दी गई है। स्टेडियम विकास मद में विधानसभा क्षेत्र डूंगरपुर में वर्ष 2019 जनवरी से दिसम्बर, 2023 तक खेल स्टेडियम निर्माण एवं कई विकास कार्यों के लिए विभाग द्वारा प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की गई हैं।

कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने बताया कि परिवर्तित बजट वर्ष 2024-25 के बिन्दु संख्या 66 में की गई घोषणा की अनुपालना में खेलों इण्डिया यूथ गेम्स की तर्ज पर प्रदेश में पारम्परिक खेलों को शामिल करते हुए ब्लॉक, जिला एवं राज्य स्तर पर प्रतिवर्ष खेलों राजस्थान यूथ गेम्स का आयोजन भी किया जाएगा।

इस बीच सदन में कांग्रेस विधायक गोविंद सिंह डोटासरा ने सुझाव दिया कि यह अति महत्वपूर्ण सवाल है। इसमें यह भी जानने का प्रयास किया गया है कि कितने स्कूलों में खेल मैदान बने हैं औऱ कितने स्कूलों में खेल के मैदान नहीं हैं। इसलिए इस सवाल को अभी डेफर कर दिया जाना चाहिए। ताकि बाद में इस पर विस्तार से सरकार का जवाब आ सके। सभी विधानसभा क्षेत्रों की स्थिति स्पष्ट हो सकेगी। लेकिन, विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने उनकी इस मांग को अनसुना कर दिया।

Related Articles

Back to top button