टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

पिछले एक साल में रेलवे ने कुल कितने लोगों को दी नौकरी, रेल मंत्री अश्विनी वैश्णव ने दी जानकारी

नई दिल्ली: रेल मंत्री अश्विनी वैश्णव ने रेल बजट को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी कि पिछले एक साल में 1 लाख 40 हजार लोगों को नौकरियां दी गई है। उन्होंने ये भी कहा 10 साल में 5 लाख लोगों को नौकरियां दी गई है। अश्विनी वैश्णव ने ये बताया कि सरकार ने रेलवे को 2 लाख 62 हजार 200 करोड़ का बजट आवंटित किया है। इसमें सेफ्टी के लिए 1 लाख 40 हजार करोड़ आवंटित किए गए है। दिल्ली के लिए रेलवे ने 2 हजार 500 सौ 82 करोड़ औऱ पंजाब के लिए 5 हजार 1 सौ 47 करोड़ रुपए आवंटित किए गए है। उत्तर प्रदेश को भी 19848 करोड़ की मंजूरी मिली है।

उन्होंने बताया कि कुंभ के लिए खास तैयारियां की जा रही है औऱ इसके तहत 157 अमृत भारत स्टेशन बनाए जा रहे है और 40 से ज्यादा प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है। इसके लिए 3 साल पहले एक्शन प्लान बना लिया गया था। प्रयागराज स्टेशन का रिडीवलपमेंट किया गया है। कुंभ के लिए स्पेशल गाड़िया चलाई जाएंगी। रेलवे का जॉइंट कमांड बनाया जायेगा।

उन्होंने बताया कि वन्दे मेट्रो का टेस्टिंग शुरू हो चुका है। इसी तरह, वन्दे भारत का स्लिपर वर्जन भी अब टेस्टिंग स्टेज में पहुंच गया है। टेस्टिंग स्टेज सफलतापूर्वक पार करने के बाद, ये ट्रेनें शीघ्र ही चलाई जाएंगी। अश्विनी वैष्णव ने रेलवे केटरिंग और पैंट्री के विकास के बारे में बताया, जहां 100 नई बड़ी किचन तैयार हो रही हैं इससे भोजन बनाने में और गति आएगी। उन्होंने यह भी बताया कि ट्रेनों के पैंट्री कार की डीप क्लीनिंग की जा रही है। भोजन हाईजीन को सुनिश्चित करने के लिए एक AI सिस्टम भी लॉन्च किया गया है।

Related Articles

Back to top button