टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

मोदी ने अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाकर नेहरू का अधूरा काम पूरा किया : केंद्रीय मंत्री

नई दिल्ली: अनुच्छेद 370 को संविधान, लोकतंत्र और न्याय की विफलता बताते हुए केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसे हटाकर (पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल) नेहरू का अधूरा काम पूरा किया है। पूर्ववर्ती जम्मू कश्मीर राज्य से विशेष प्रावधान हटाए जाने की पांचवीं वर्षगांठ के मौके पर सिंह ने कहा कि मोदी ने अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को हटाकर राष्ट्र के प्रति श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिबद्धता को सही साबित किया है।

कार्मिक राज्य मंत्री ने याद दिलाया कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने स्वयं कहा था कि अनुच्छेद 370 अस्थायी है। उन्होंने कहा, ‘‘मोदी ने अनुच्छेद 370 को हटाकर नेहरू का अधूरा काम पूरा किया है।” इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा सोमवार को साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, इन प्रावधानों को हटाने के बाद से जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाजी की घटनाओं पर पूरी तरह से रोक लग गई है।

आंकड़ों के अनुसार, 2023 में पत्थरबाजी या बंद की कोई घटना नहीं हुई, जो 2010 के बाद से 100 प्रतिशत की गिरावट दर्शाती है। इसके अनुसार, 2010 में पत्थरबाजी की 2,654 घटनाएं और हमलों के 132 मामले सामने आये थे। इसमें यह भी कहा गया है कि 2014 में भाजपा सरकार के सत्ता में आने के बाद से आतंकवादी घटनाओं में 69 प्रतिशत की कमी आई है।

Related Articles

Back to top button