टॉप न्यूज़स्पोर्ट्स

बजरंग पूनिया का बड़ा बयान: ‘विनेश आप हारी नहीं, हराया गया है’

नई दिल्ली: पेरिस में 2024 ओलंपिक में कुश्ती फाइनल से अयोग्य घोषित होने के एक दिन बाद पहलवान विनेश फोगट ने गुरुवार को अपनी रिटायरमेंट की घोषणा की। विनेश को 50 किलोग्राम महिला कुश्ती के स्वर्ण पदक मैच से 100 ग्राम अधिक वजन के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

अपने रिटायरमेंट की घोषणा करते हुए उन्होंने हिंदी में एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “मा कुश्ती ने मुझसे जीत हासिल की, मैं हार गई। मुझे माफ कर दीजिए, आपका सपना और मेरी हिम्मत टूट गई है। अब मुझमें और ताकत नहीं है।” उन्होंने पोस्ट में लिखा, “अलविदा कुश्ती 2001-2024।”

विनेश ने अपने प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबला 5-0 के अंतर से जीता था और ओइम्पिक्स फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान थीं। हालाँकि, केवल 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण उन्हें फाइनल मैच से अयोग्य घोषित कर दिया गया था, जिसके बाद उन्होंने कोर्ट ऑफ एब्रिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (सीएएस) में अपील की थी। उन्होंने कहा था कि उन्हें इस इवेंट के लिए सिल्वर मेडल दिया जाए।

वहीं दूसरे ओर, ओलंपिक मेडल विजेता पहलवान बजरंग पूनिया की भी प्रतिक्रिया सामने आई है। पूनिया ने एक्स पर लिखा, ‘विनेश आप हारी नही हराया गया हैं, हमारे लिए सदैव आप विजेता ही रहेगी आप भारत की बेटी के साथ साथ भारत का अभिमान भी हो।’

हरियाणा का 29 वर्षीय पहलवान विनेश तीन बार की ओलंपियन है, जिसने तीनों खेलों में तीन अलग-अलग वजन श्रेणियों में प्रतिस्पर्धा की है। जबकि उन्होंने 2016 के रियो ओलंपिक में 48 किग्रा महिला कुश्ती में भाग लिया, उन्होंने टोक्यो में 2020 ओलंपिक में 53 किग्रा महिला कुश्ती में भाग लिया, और 2024 में पेरिस में 50 किग्रा महिला कुश्ती में भाग लिया।

उन्होंने 2014, 2018 और 2022 में तीन राष्ट्रमंडल खेलों में तीन अलग-अलग वजन श्रेणियों में तीन स्वर्ण पदक जीते हैं। विनेश 2018 में स्वर्ण पदक जीतने के बाद एक ही वर्ष में राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान भी बनीं। उन्होंने 2019 और 2022 में विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में दो कांस्य पदक भी जीते हैं। क्रमश।

Related Articles

Back to top button