स्पोर्ट्स

स्वदेश वापसी पर हुए भव्य स्वागत से भावुक हो गईं विनेश फोगाट

नई दिल्ली : विनेश फोगाट स्वदेश वापसी पर हुए भव्य स्वागत से भावुक हो गईं । पेरिस ओलम्पिक में स्वर्ण पदक मुकाबले से अयोग्य करार दी गयी भारतीय पहलवान विनेश फोगाट का शनिवार को स्वदेश वापसी पर इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गर्मजोशी के साथ भव्य स्वागत किया गया, जिससे विनेश भावुक हो गयीं और उनकी आंखों से आंसू बह निकले।

जैसे ही विनेश हवाईअड्डे से बाहर निकलीं, उनके प्रशंसकों, परिवार और दोस्तों ने जोरदार तालियां बजाकर उनका स्वागत किया, जो सुबह होने के बावजूद बड़ी संख्या में एकत्र हुए थे। उनसे मिले जबरदस्त समर्थन और स्नेह से कुश्ती आइकन की आंखों में आंसू आ गए। हवाईअड्डे के बाहर लोगों की भावनाएं उफान पर थीं और उन्होंने जश्न मनाया। साक्षी मलिक, जिन्होंने पिछले साल कुश्ती से संन्यास ले लिया था, और बजरंग पुनिया विनेश का घर में स्वागत करने वाले पहले लोगों में से थे।

एक मार्मिक क्षण में, विनेश और साक्षी, दोनों ने अपने करियर में भारी चुनौतियों का सामना किया है, एक-दूसरे को गले लगाया और अपने संघर्षों का बोझ साझा करते हुए रोने लगीं। विनेश की मां ने इस मौके पर भावुक होते हुए गर्व के साथ कहा कि उनकी बेटी ने देश का मान-सम्मान बढ़ाया है। बाद में, 2016 रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी ने ‘एक्स’ पर लिखा, “चैंपियन @विनेश फोगाट का वापस स्वागत है।” 2008 बीजिंग ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाले मुक्केबाज विजेंदर सिंह भी विनेश का स्वागत करने के लिए हवाई अड्डे पर थे। विजेंदर ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “एक बार चैंपियन हमेशा चैंपियन रहता है #विनेशफोगाट।”

शुक्रवार को, विनेश ने ओलंपिक पोडियम से चूकने पर गहरा दुख व्यक्त किया था, अपनी व्यक्तिगत निराशा को भारत में महिलाओं के अधिकारों के लिए व्यापक संघर्ष से जोड़ा था, जिसे उन्होंने पूर्व कुश्ती महासंघ प्रमुख के खिलाफ अपने विरोध प्रदर्शन में समर्थन दिया था। टीम के प्रयासों के बावजूद, विनेश वेट-इन के लिए समय पर वजन कम नहीं कर सकीं, जिसके कारण उन्हें स्वर्ण पदक के मुकाबले से अयोग्य घोषित कर दिया गया। बाद में, संयुक्त रजत पदक के लिए खेल पंचाट न्यायालय (सीएएस) में विनेश की अपील बुधवार को खारिज कर दी गई।

Related Articles

Back to top button