राज्यराष्ट्रीय

पोखरण के पास IAF फाइटर जेट ने छोड़ा एयर स्टोर, सामने आई वजह

पोखरण : भारतीय वायु सेना के एक लड़ाकू विमान ने बुधवार को एक प्रशिक्षण मिशन के दौरान तकनीकी खराबी के कारण गलती से एयर स्टोर छोड़ दिया। अधिकारियों ने बताया कि यह घटना राजस्थान के पोखरण के आसपास हुई। गनीमत ये रही कि जमीन पर कोई हताहत या क्षति की सूचना नहीं मिली।

भारतीय वायुसेना ने उस तकनीकी समस्या का कारण निर्धारित करने के लिए जांच शुरू कर दी है जिसके कारण ये घटना हुई। भारतीय वायु सेना ने एक एक्स पोस्ट में कहा, ‘तकनीकी खराबी के कारण आज पोखरण फायरिंग रेंज क्षेत्र के पास भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान का एक एयर स्टोर अनजाने में रिलीज हो गया। आईएएफ द्वारा जांच के आदेश दे दिए गए हैं।’ घटना की जांच करने के लिए जान-माल के किसी नुकसान की सूचना नहीं है।

राजस्थान के थार रेगिस्तान में स्थित पोखरण फायरिंग रेंज भारतीय सशस्त्र बलों के परीक्षण और प्रशिक्षण अभ्यास के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल है। यह रेंज मिसाइल परीक्षण, तोपखाने अभ्यास और परमाणु उपकरणों के परीक्षण सहित विभिन्न सैन्य अभियानों के लिए ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण रही है। यह भारतीय सेना के लिए लाइव-फायर प्रशिक्षण आयोजित करने और हथियार प्रणालियों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए एक महत्वपूर्ण सुविधा के रूप में कार्य करता है।

Related Articles

Back to top button