स्पोर्ट्स

15 सितम्बर को आईएल टी20 के नये क्रिकेट खिलाड़ियों घोषणा

मुंबई (अनिल बेदाग): भारत की कंटेंट और मनोरंजन पावरहाउस और वैश्विक क्रिकेट लीग, डीपी वर्ल्ड इंटरनेशनल लीग टी20 (ILT20) के आधिकारिक प्रसारण भागीदार, जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने 11 जनवरी 2025 से शुरू होने वाले एक रोमांचक तीसरे सीजन के लिए अपनी योजनाओं का खुलासा किया है। 34 मैचों का यह टूर्नामेंट एक महीने तक चलेगा और 9 फरवरी 2025 को समाप्त होगा। लीग 15 सितंबर को नए अनुबंधों की घोषणा करने की योजना बना रही है। सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, डेविड वार्नर, जैक फ्रेजर मैकगर्क और शिम्रोन हेटमायर जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी से मौजूद रोस्टर मजबूत बना हुआ है। कुल मिलाकर लीग में 60,000 पंजीकृत क्रिकेटर हैं।

आशीष सहगल, मुख्य विकास अधिकारी, डिजिटल-प्रसारण, जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (राजस्व) ने कहा,‘’हमारा लक्ष्य अपने क्रिकेट प्रेमियों को एक स्पोर्टिंग कार्निवल अनुभव प्रदान करना है जो एक आरामदायक, शानदार स्थान पर उच्च स्तरीय क्रिकेट का आयोजन करता है। एक महीने तक चलने वाला यह आयोजन दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों के लिए एक अभिनव और गहन अनुभव प्रदान करेगा। हम विशेष रूप से दुबई आने वाले भारतीय यात्रियों को आमंत्रित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जिससे उन्हें यूएई में क्रिकेट का आनंद लेने का मौका मिल सके। यह कार्यक्रम विज्ञापनदाताओं के लिए अपने प्रीमियम ग्राहकों से जुड़ने और अपने प्रीमियम ब्रांडों को बढ़ावा देने का एक अवसर भी प्रदान करता है।”

डेविड व्हाइट, सीईओ, डीपी वर्ल्ड आईएल टी 20 ने कहा,‘’सबसे पहले, डीपी वर्ल्ड आईएल टी 20 की विशेषता इस तथ्य में निहित है कि हमारे पास मानक चार की तुलना में नौ अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हो सकते हैं। जो बात आईएल टी 20 को अन्य लीग से अलग करती है, वह यह है कि इसका कोई होम-एंड-अवे प्रारूप नहीं है। तीन स्थानों-शारजाह, दुबई और अबू धाबी के साथ हर टीम घर जैसा महसूस करती है। हमें अब एक मजबूत टीम निष्ठा विकसित करने की आवश्यकता है। एक गंतव्य के रूप में यूएई शानदार स्टेडियमों, साल के शुरुआती हिस्से में आदर्श मौसम और खिलाड़ियों के लिए आरामदायक वातावरण का दावा करता है। अमीराती लोग अपने गर्मजोशी भरे आतिथ्य सत्कार और दुनिया भर से आने वाले आगंतुकों का स्वागत करने के लिए प्रसिद्ध हैं। अंतरराष्ट्रीय टीमों के शीर्ष खिलाड़ियों की उपस्थिति इस आयोजन को एक अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट प्रदान करती है। हम दुबई को एक प्रमुख खेल स्थल के रूप में स्थापित करने के लिए जी के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए वैकल्पिक विंडो पर विचार करने के लिए तैयार हैं कि भविष्य में कोई टकराव न हो।”

डीपी वर्ल्ड आईएल टी20 ने अपने दूसरे सीजन में 30 से अधिक खेलों में प्रभावशाली 200,000 प्रतिभागियों को आकर्षित किया। यह लीग विश्व स्तर पर दूसरी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली T20 क्रिकेट लीग है, जिसमें दुनिया भर से कुल 348 मिलियन अद्वितीय दर्शक हैं, जिसमें भारत से 221 मिलियन दर्शक शामिल हैं। यह सफलता जी नेटवर्क की प्रसारण रणनीति के कारण मिली, जिसने जी के 10 लीनियर टीवी चैनलों और इसके ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 के संयोजन का लाभ उठाया। महिला दर्शकों की उल्लेखनीय 46% हिस्सेदारी और युवा दर्शकों की 55% हिस्सेदारी के साथ, भारत में लीग की व्यापक अपील घरेलू मनोरंजन के रूप में इसकी स्थिति को रेखांकित करती है। अपने फुट प्रिंट को बढ़ाने के लिए अपनाई जा रही रणनीतियाँ बहुआयामी हैं, जो भारतीय बाजार पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं, जिसमें क्रिकेट प्रेमी, विज्ञापनदाता और दक्षिण भारतीय चैनल शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button