टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

20 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट: क्या दिल्ली-NCR में भी होगी बारिश? IMD ने जारी किया ताजा अपडेट

नई दिल्ली: इस साल मानसून ने भारत में जोरदार दस्तक दी है, जिसके चलते कई राज्यों में भारी बारिश और बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। विशेषकर असम और गुजरात के साथ-साथ दक्षिण भारत के कई राज्य बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। इस मौसम की अनिश्चितताओं के कारण दो राज्यों में 30 से अधिक लोगों की जान चली गई है। दिल्ली से लेकर हिमाचल प्रदेश तक, पिछले एक महीने से लगातार बारिश हो रही है, जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है।

मौसम विभाग का ताजा अलर्ट
मौसम विभाग (IMD) ने आज एक महत्वपूर्ण मौसम अपडेट जारी किया है, जिसमें दिल्ली-NCR समेत देश के 20 से अधिक राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले सात दिनों में इस बारिश से राहत मिलने की संभावना नहीं है। पूरे देश में मौसम की सक्रियता बनी हुई है, जिससे विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश हो रही है।

दिल्ली और उसके आसपास में घने काले बादल छाए रहेंगे
दिल्ली-NCR में आज के दिन मौसम को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। इस अलर्ट के तहत, दिल्ली के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आज के दिन आसमान में घने काले बादल छाए रहेंगे, और हवाएं भी चल सकती हैं। मौसम विभाग के अनुसार, आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। उमस और गर्मी के बीच, बारिश लोगों को थोड़ी राहत प्रदान कर सकती है, लेकिन इससे असुविधा भी हो सकती है।

देशभर में बारिश की स्थिति
मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, अंडमान और निकोबार, कर्नाटक, केरल, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गोवा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, हरियाणा, पंजाब, जम्मू कश्मीर, झारखंड और अन्य क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। विशेषकर, अगले तीन दिनों में दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना और झारखंड में अधिक बारिश होने की संभावना है।

लोगों को दी सावधान रहने की सलाह

IMD के मुताबिक, अरब सागर के उत्तर-पश्चिम में मानसूनी हवाओं ने एक दबाव क्षेत्र का निर्माण किया है, जिसके कारण पूरे देश में मौसम की स्थिति काफी सक्रिय है। यह दबाव क्षेत्र बड़े पैमाने पर बारिश की स्थिति उत्पन्न कर रहा है, जिससे मैदानों से लेकर पहाड़ों तक मौसम काफी तल्ख हो गया है। इस साल का मानसून मौसम की गतिविधियों में काफी सक्रिय रहा है और यह स्थिति देश के कई हिस्सों में भारी बारिश और बाढ़ का कारण बन रही है। दिल्ली और अन्य प्रभावित क्षेत्रों में मौसम की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए स्थानीय प्रशासन को सतर्क रहना चाहिए और लोगों को भी सावधान रहने की सलाह दी जाती है। संभावित बाढ़ और मौसम की चुनौतियों के प्रति लोगों को तैयार रहने की आवश्यकता है, ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति से बचा जा सके।

Related Articles

Back to top button