उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी: शिकोहाबाद में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, धमाके से ढहे कई मकान, दो मासूम समेत 5 की मौत

फिरोजाबाद : उत्तर प्रदेश (UP) के फिरोजाबाद स्थित नौशेरा में एक मकान में विस्फोट हो गया है. विस्फोट इतना भीषण था कि धमाके से आस-पास के कई मकान (House) ढेह गए. अब इस हादसे में मरने वालों की संख्या चार से बढ़कर पांच हो गई है. मारने वालों में तीन साल की मासूम और उसका डेढ़ साल का भाई भी शामिल है, जबकि छह लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

समाचार एजेंसी के मुताबिक, पुलिस ने बताया कि शिकोहाबाद के एक गांव में स्थित एक घर में लोगों ने पटाखों का स्टोरेज कर रखा था. जिसमें अचानक विस्फोट हो गया. इस विस्फोट से आस-पास के मकानों की भी छत गिर गई है, जिससे कई लोग मलबे में दबे गए. साथ ही 4 लोगों की मौत हो गई है.

आगरा रेंज के आईजी दीपक कुमार का कहना है, ”शिकोहाबाद पीएस क्षेत्र में एक घर में पटाखे रखे हुए थे और वहां विस्फोट हो गया. विस्फोट के प्रभाव से पास के एक घर की छत ढह गई. पुलिस ने मलबे से 10 लोगों को बाहर निकाला.” ..6 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है और 4 लोगों की मौत हो गई है…आगे का बचाव अभियान अभी भी जारी है…”

उन्होंने ने कहा, ‘अभी-भी कुछ लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है. फायर विभाग और पुलिस विभाग की टीम और जिला प्रशासन पुलिस अधीक्षक और सीएमओ अधिकारियों की देख-रेख में राहत कार्य में लगे हुए हैं.

स्थानीय निवासियों के मुताबिक, रात करीब साढ़े दस बजे पटाखा गोदाम में अचानक विस्फोट हो गया, जिससे इमारत की दीवारें गिर गईं और उसमें रहने वाले एक ही परिवार के करीब सात लोग मलबे में दब गए. जिला अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार, मृतकों की पहचान मीरा देवी (45), अमन (20), गौतम कुशवाह (18), कुमारी इच्छा (3) और डेढ़ साल के कालू के रूप में हुई है.

एक सवाल के जवाब में कुमार ने कहा कि घनी आबादी वाले इलाके में किसी भी प्रकार के पटाखा गोदाम की अनुमति देना प्रतिबंधित है. घनी आबादी वाले इलाके में यह गोदाम कैसे संचालित हो रहा था, इसकी जानकारी जुटाकर मामले में आवश्यक कार्रवाई की जाएगी. वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की टीम भी जल्द ही मौके पर पहुंचेगी, ताकि राहत और बचाव कार्य में तेजी लाई जा सके.

Related Articles

Back to top button