अन्तर्राष्ट्रीय

‘तुरंत लेबनान छोड़ दें’, बढ़ते तनाव के बीच भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी

नई दिल्ली: इजराइल और लेबनान के बीच बढ़ते तनाव के बीच लेबनान की राजधानी बेरूत में भारतीय दूतावास ने बुधवार को भारतीय नागरिकों को ट्रेवल एडवाइजरी जारी की है जिसमें उन्हें बेरूत की यात्रा न करने को कहा गया है। बेरूत में भारतीय दूतावास ने दोनों देशों के बीच चल रहे युद्ध के मद्देनजर भारतीय नागरिकों को लेबनान की यात्रा न करने की सख्त सलाह दी है। दूतावास ने लेबनान में फंसे नागरिकों को अत्यधिक सावधानी बरतने और बेरूत में भारतीय दूतावास के संपर्क में रहने की भी सलाह दी है।

बेरूत में भारतीय दूतावास ने बुधवार को ट्वीट किया, “1 अगस्त 2024 को जारी की गई सलाह के अनुसार और क्षेत्र में हाल के घटनाक्रमों और तनाव को देखते हुए, भारतीय नागरिकों को अगले आदेश तक लेबनान की यात्रा न करने की सख्त सलाह दी जाती है। लेबनान में पहले से मौजूद सभी भारतीय नागरिकों को भी लेबनान छोड़ने की सख्त सलाह दी जाती है।”

गौरतलब है कि वरिष्ठ इजराइली जनरल ने लेबनान में संभावित जमीनी कार्रवाई की चेतावनी दी है। इजरायल की तरफ से लगातार हवाई हमले हो रहे हैं। इजराइल रक्षा बलों ने बुधवार को घोषणा की कि उसने इजरायल-लेबनान सीमा पर दो रिजर्व ग्राउंड ब्रिगेड को बुलाया है। सीमा पर इजराइल ने सोमवार को 2006 के बाद से सबसे भीषण हवाई हमले किये हैं। आईडीएफ ने कहा कि यह निर्णय वर्तमान स्थिति का आकलन करने के बाद लिया गया तथा सैनिकों को उत्तरी मोर्चे पर परिचालन गतिविधियों की निगरानी के लिए तैनात किया जाएगा।

इजराइल का हमला लगातार जारी
लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इजराइल ने बुधवार को लगातार तीसरे दिन लेबनान में अपना हवाई हमला जारी रखा। जिसकी जद में आकर 24 की मौत हो गई। वहीं, 200 से ज्यादा लोग घायल हो गए। मंत्रालय ने दक्षिणी और पूर्वी लेबनान में कई स्थानों पर हताहतों की पुष्टि की, जिनमें बिंट जेबिल, ऐन काना, क़ब्रीखा और तेबनीन शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button