टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

पीएम मोदी का पुणे दौरा आज, मेट्रो का करेंगे उद्घाटन, करोड़ों की देंगे सौगात

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र के पुणे का दौरा करेंगे, जहां पहुंचकर वह 22 हजार 900 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. इसके साथ ही वह पुणे के लोगों को मेट्रो की सौगात भी देंगे. पीएम मोदी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट से स्वारगेट को जोड़ने वाली अंडरग्राउंड मेट्रो का उद्घाटन करेंगे. यह विकास शहर के शहरी ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए एक जरूरी कदम साबित होगा और इससे मेट्रो नेटवर्क को और बढ़ावा मिलेगा.

इसके अलावा वह भिड़े वाडा में कई और अहम परियोजनाओं की भी शुरुआत करेंगे. इसमें कई बहुप्रतीक्षित स्मारक भी शामिल हैं. यह वही ऐतिहासिक जगह है, जहां महात्मा ज्योतिबा फुले और सावित्रीबाई फुले ने लड़कियों के लिए भारत का पहला स्कूल स्थापित किया था. पीएम मोदी के दौरे के लिए पुणे प्रशासन की ओर से आदेश जारी किया गया है कि नदी साइड एरिया और भिड़े ब्रिज को पार्किंग के लिए अधिग्रहित किया गया है, जिसके चलते लोगों को भारी ट्रैफिक का सामना करना पड़ सकता है.

यह क्षेत्र रहेंगे अधिग्रहित
यही नहीं पार्किंग के लिए पाटिल प्लाजा, न्यू इंग्लिश स्कूल तिलक रोड, म्हात्रे ब्रिज के पास डीपी रोड, न्यू इंग्लिश स्कूल, रमनबाग, हरजीवन अस्पताल, सावरकर चौक PMPML गार्डन,पूरम चौक, निलयम टॉकीज, विमलाताई गरवारे स्कूल,आबासाहेब गरवारे कॉलेज, कटारिया स्कूल, मिनर्वा पार्किंग. मण्डी, हमालवाड़ा इन सभी जगहों को भी अधिग्रहित किया गया है.

पीएम मोदी का छठा पुणे दौरा
इससे पहले भी पीएम मोदी पुणे को कई सौगात दे चुके हैं और मेट्रो परियोजना के सिलसिले में भी पीएम मोदी का यह छठा पुणे दौरा है. नई मेट्रो लाइन की शुरुआत गुरुवार 26 सितंबर से शुरू हो जाएगी. भविष्य में इस मेट्रो लाइन को और बढ़ाने का प्लान भी तैयार किया है, जिसमें दो और लाइन को जोड़ जाएगा. इसमें से एक PCMC से निगडी तक और दूसरा स्वारगेट से कटराज तक शामिल है. इसका लक्ष्य पूरे पुणे में मेट्रो की पहुंच बढ़ाना है.

Related Articles

Back to top button